Breaking Tube
Fitness Lifestyle

खाना खाने के तुरंत बाद न करें इन चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए है जहर

लाइफस्टाइल: अक्सर हम अपनी डेली लाइफ में कुछ ऐसे काम करते हैं, जिससे आगे चलकर हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हमारा शरीर कई बार कुछ चीजों का स्वीकार नहीं कर पता जिससे उसका दुष्परिणाम हमारे शरीर को ही भुगतना पड़ता है. इन सभी बातों का सीधा सम्बन्ध हमारे खान-पान की प्रक्रिया पर निर्भर करता है. खाना खाने के तुरंत बाद हमें कई चीजें नहीं खानी चाहिए, लेकिन सही तरीका न पता होने की वजह से यह हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ इसी प्रकार के टिप्स जो आपको खाना खाने के बाद क्या गलतियाँ नहीं करनी चाहिए उसके बारे में बताएगा. पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि खाना पेट भरकर ना खाएं. अपनी भूख ने थोड़ा सा कम खाना खाना चाहिए. जिससे पेट में खाने को पचाने का पर्याप्त स्थान मिल सके. इसी के साथ कम से कम खाना खाने के एक घंटे बाद कुछ भी नहीं खाना चाहिए.


Related image

हमें खाना खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए, चाय पत्ती में अम्ल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे में मौजूद जो प्रोटीन हमारे शरीर को मिलना चाहिए वो सख्त हो जाता है और पूरी तरह से शरीर को नहीं मिल पाता है. जिसके बाद उसका पाचन कठिन हो जाता है. इस लिए खाना खाने के पश्चात चाय का सेवन न करें.


Image result for chai

खाना खाने के बाद ठन्डे पानी का सेवन भी अधिक नुकसानदायक है, क्योंकि खाना खाने के बाद थोड़ा सा कम तापमान वाला पानी पीना ज्यादा अच्छा माना जाता है, ठंडा पानी तो बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि खाना खाते समय पहले ही हमारे शरीर का तापमान अधिक रहता है तो शरीर को अधिक ठंडा पानी देना अच्छा नहीं होता है.


Related image

काफी सारे ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट की आदत होती है. खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना तो स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक होता है. खाना खाने के तुरंत बाद 1 सिरगेट पीना 10 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान पहुंचाता है. क्योकि हमारे भोजन करने के साथ साथ सिगरेट का धुँवा भी हमारे शरीर के विभिन्न अंगों में प्रवेश करने लगता है, जो बहुत ही घातक होता है.


Related image

वहीं इसी के साथ कहते हैं कि खाना खाने के बाद तुरंत फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. तुरंत फल खाने के बाद पेट में गैस बनती है. इसी के चलते भोजन करने से एक घंटा पहले खाना चाहिए.


Also Read:सेक्सुअल लाइफ को बनाना है बेहतरीन, तो इन 4 चीजों का करें नियमित इस्तेमाल


इसी के साथ खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए. सही ढंग से खाना नहीं पचता है. तुरंत बाद सोने से एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती है. रात को खाना खाने और सोने के बीच में कम से कम 2 से 3 घंटों का अंतराल होना बहुत जरूरी है.


Also Read: रात में लाभकारी है केले का सेवन, इन बीमारियों में है बहुत फायदेमंद


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सर्दियों में भी पीते रहें बराबर पानी, वरना झेलनी पड़ सकती हैं यह समस्याएं

Satya Prakash

जानिए शादी के बाद लड़कों में आते हैं कैसे बदलाव, जिससे बदल जाती हैं उनकी दुनिया

Satya Prakash

नवरात्रि में कुछ तरह करें माँ दुर्गा की पूजा और रखें इन बातों का ध्यान

BT Bureau