Breaking Tube
Fitness Lifestyle

सर्दियों में धूप सेंकना है अत्यंत लाभकारी, शरीर और हड्डियां होती हैं मजबूत

लाइफस्टाइल: सर्दी का मौसम बहुत तेजी से ठंड बढ़ा रहा है. जैसे-जैसे ठण्ड बढ़ रही है वैसे-वैसे धूप की किरणें कम निकल रहीं हैं. सर्द में धूप बस क्षण मात्र के लिए ही निकलती हैं, जिससे हम इसका लाभ ठीक प्रकार से नहीं उठा पाते हैं. सूर्य से हमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलता है. ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए यह भारी समस्या है की 10 से 6 के बीच काम करने वाले लोग धूप का लाभ नहीं उठा पाते लेकिन उन्हें भी किसी न किसी तरह धूप का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है. दिन में धूप सेंकने के समय और विटामिन-डी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने को लेकर कई शोध हुए हैं.


शरीर में धूप से विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत बना रहता है. हमें दिनभर में कम से कम 15 मिनट तक धूप सेंकना बहुत जरूरी है. कहा जाता है कि सुबह का धूप और देर शाम का धूप सेंकना सबसे उपयुक्त होता है, हालांकि सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर की त्वचा को विटामिन-डी पहुंचाता है. धूप सेवन के दौरान त्वचा पर सन-ब्लॉक क्रीम या लोशन नहीं लगाना चाहिए.


Image result for sun bath with sun

शहर में प्रदूषण की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. प्रदूषण की वजह से जब भरपूर मात्रा में हमारे शरीर को धूप नहीं मिल पाती तो हम दुग्ध उत्पादों और आहार के जरिए विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं. सनक्रीम लगाने वाली महिलाओं में विटामिन-डी की मात्रा काफी कम होती है, इससे उनकी त्वचा के अंदर धूप नहीं प्रवेश कर पाता.


छोटे बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स की समस्या उत्पन्न होने लगती है. शुरुआत में ही बच्चों को पर्याप्त आहार के साथ अच्छी धूप का सेवन कराना आवश्यक होता है. खास कर उन बच्चों को जिन्होंने मां का दूध छोड़ दिया है, ऐसे बच्चों को विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना जरूरी है.


Also Read: कैंसर जैसी घातक बीमारी में रामबाण है स्ट्रॉबेरी


सर्दियों में धूप सेवन से हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. अच्छी मात्रा में कसरत करने से भी हड्डियों को फायदा मिलता है. कसरत से हड्डियों का घनत्व बना रहता है, इससे ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है.


Also Read:जिम में एक्सरसाइज करने की जगह रोजाना देखें एक हॉरर फिल्म, इस आसान प्रक्रिया से कम होगा आपका वजन


Also Read:शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस वजह से कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है देव दीपावली, जानें शुभ मुहूर्त

Satya Prakash

विश्व गठिया दिवस: KGMU लखनऊ के विशेषज्ञ ने इस बीमारी से ग्रसित लोगों को बचाव एवं जागरूक रहने की दी जानकारी

S N Tiwari

इन रंग-बिरंगी सब्जियों से बना लें दूरी, वरना काटने पड़ सकते हैं अस्पतालों के चक्कर

Satya Prakash