Breaking Tube
Fitness Lifestyle

एक नहीं अनेक समस्याओं में रामबाण है अदरक, सर्दी में मिलता है इन रोगों से छुटकारा

लाइफस्टाइल: इस समय मौसम के बदलाव से कई तरह की बीमारियां पनपने लग जाती हैं, यह ऐसा मौसम है जहाँ दिन में गर्मी और रात में सर्दी हो रही है. ये मौसम भी बीमारियों को बहुत बढ़ावा देता है. जिसकी वजह से कई लोग पीड़ित होने लगते हैं. इस वजह से काम करने वाले लोगों का बहुत नुक्सान होने लगता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है की आप खुद का ख्याल रखें और अपने परिवार का भी लेकिन उसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक है. कुछ चीजों के इस्तेमाल से आप अपनी और अपने परिवार की सेहत का ख्याल सही से रख पायेगें. आइये जानते हैं-


अदरक एक ऐसी औषधि है, जिसमें कई गुण होते हैं, जो हमें न सिर्फ बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है, बल्कि आपको सर्दियों में स्वस्थ्य भी रखता है. अदरक खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने में भी क्षमता प्रदान करता है. साथ ही बदलते मौसम में आपके पेट को दुरुस्त रखता है. अदरक के प्रयोग से खाना पचाने में आने वाली दिक्कतें दूर हो जाती हैं. इसके लिए आप अदरक पीसकर इसके रस को घी या शहद के साथ लें.


Image result for ginger

अदरक हमारे भोजन को पचाने में भी ठीक से मदद करता है, साथ ही पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है. कई बार भोजन ठीक से न पचने पर पेट में गैस के कारण पेट व सीने में दर्द, भारीपन, ऐंठन, एसिडिटी और दस्त की समस्या हो जाती है. अदरक, काली मिर्च और छोटी पीपली का चूर्ण बराबर भाग में मिलाकर दो ग्राम मात्रा में पुराने गुड़ के साथ मिलाएं. इसके सेवन से फेफड़ों और पेट के रोगों के उपचार में लाभ होता है. भोजन से पहले यदि अदरक का सेवन सेंधा नमक के साथ किया जाए, तो भूख भी बढ़ती है.


Image result for ginger

अदरक से सिर का दर्द भी दूर होता है, इसके लिए आपको अदरक के चूर्ण या इसके रस को गर्म पानी में मिलाकर हल्दी के साथ सिर पर इसका लेप करना चाहिए. सर्दी के मौसम में पेट या दांत में दर्द होने पर अदरक को चबाकर खाने से तुरंत लाभ मिलता है. दांत के दर्द में अदरक को लौंग के साथ चबाकर खाना अच्छा माना जाता है.


Image result for ginger JUICE

Also Read: प्याज का सेवन पुरुषों के लिए है वरदान, इन बीमारियों में है रामबाण


अक्सर सर्दी में हमें खांसी, जुकाम, गले की जकड़न, गले की खराश, गले की आवाज़ का रुकना ऐसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो अदरक के प्रयोग से दूर किया जा सकता है. इसके लिए अदरक को पीसकर घी या शहद के साथ लेना चाहिए. वहीं हिचकी आने पर अदरक के रस का सेवन शहद और तुलसी के साथ करें. यही नहीं सांस के रोगियों को शहद के साथ अदरक का रस देने से कफ पतला होता है और आराम मिलता है. साथ ही सर्दी के मौसम में अदरक व काली मिर्च के पांच दाने वाली चाय पीएं. इस सभी चीजों से काफी लाभ मिलता है.


Also Read: इस फल के सेवन से तेजी से घटने लगेगा वजन, खाते ही आइसक्रीम की तरह पिघलने लगेगी चर्बी


यही नहीं अदरक का प्रयोग करने से पीलिया में भी राहत मिलती है. इसके लिए अदरक का प्रयोग त्रिफला और गुड़ के साथ मिलाकर करना चाहिए. बता दें कि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आथ्राइटिस यानी जोड़ों के दर्द में राहत दिलाता है. पुराने जोड़ों के दर्द में अदरक का रस, अश्वगंधा चूर्ण, शैलाकी चूर्ण, हल्दी का चूर्ण बराबर-बराबर भाग में मिलाकर शहद के साथ सेवन कर बाद में गर्म दूध, चाय या गर्म पानी पीने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है.


Also Read: इस ब्रेकफास्ट के नियमित सेवन से शरीर होगा मजबूत और वजन भी होगा कम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं यह अद्भुत लाभ, फायदे जानकार आप भी शुरू कर देंगे इस्तेमाल

Satya Prakash

अगर आप भी हैं आलू खाने के शौक़ीन तो हो जाएं सावधान, इन घातक बीमारियों से हो सकते हैं परेशान

Satya Prakash

इस तरह के फूड्स करते हैं हड्डियों को कमजोर, करें परहेज वरना शरीर में हो जाएगी कैल्शियम की कमी

Satya Prakash