Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Fitness Lifestyle

रोजाना नींबू पानी पीने वाले सावधान, इस तरह यह आपको पहुँचा सकता है नुकसान

लाइफस्टाइल: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह-सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पीने की आदत होती है, और क्यों न हो नींबू पानी हमारी सेहत को काफी फायदे पहुँचाता है. इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर का फैट काफी कम होता है और साथ ही यह हमारी पाचन क्रिया को भी सही रखता है. नींबू में विटामिन सी होता है, जो ऊर्जा का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसके सेवन मात्र से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और हमारी स्किन भी काफी अच्छी रहती है.


नींबू का इस्तेमाल हम सब्जी, अचार, सलाद जैसी चीजों में भी करते हैं. नींबू का हल्का सा इस्तेमाल खाने का स्वाद ही निराला कर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, नींबू के इस्तेमाल से आपके शरीर को कितनी हानि पहुँचती है. इसके बारे में आपको नहीं पता होगा तो चलिए आपको बताते हैं कि किस प्रकार यह आपके शरीर को हानि पहुँचाता है, यह जानकारी आपके लिए यकीनन काफी जरूरी साबित होगी.


Image result for lemon water

नींबू का रस आपके दांतो को काफी नुकसान पहुँचता है, इससे आपके दांत जल्दी ख़राब हो सकते हैं. एक शोध के अनुसार खुलासा किया गया है कि नींबू पानी पीने से आपके दांत खराब हो सकते हैं क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है. जो दांतों के लिए नुकसानदायक होता है. बता दें कि संतरा, नींबू, चकोतरा और मौसमी जैसे फल साइट्रिक एसिड का स्रोत होते हैं. इन सभी फलों का स्वाद खट्टा होता है, साइट्रिक फलों के रुप में इनकी पहचान का एक तरीका यह भी है. नींबू का रस या संतरे का जूस पीने से दांतों को नुकसान पहुंचता है.


आपको बता दें कि खट्टे फलों के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड हमारे दांतों की ऊपरी परत यानि टूथ एनेमल को कमजोर कर देता है. इसके चलते दांतों की सफेद चमक कम होने लगती है और दांतों पर दाग-धब्बे दिखने लगते हैं और आपके दांत दिखने में बहुत ही भद्दे नजर आने लगते हैं.


Image result for lemon water

इस प्रकार करें बचाव-

बहुत अधिक मात्रा में नींबू का रस या खट्टे फलों का सेवन करने से ही साइट्रिक एसिड की बहुत अधिक मात्रा दांतों के सम्पर्क में आती है. रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने वाले लोगों को इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है. इसी तरह कम मात्रा में संतरे या मौसमी का जूस पीने से भी नुकसान से बचा जा सकता है.


Also Read:सेक्सुअल लाइफ को बनाना है बेहतरीन, तो इन 4 चीजों का करें नियमित इस्तेमाल


साइट्रिक एसिड के नुकसान से बचने और इसके प्रभाव को कम करने के लिए आप नींबू के जूस को दूसरे फलों में एक एक्सट्रा एडेड फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी तरह केवल संतरे-मौसमी का जूस पीने की बजाय आप उन्हें सेब, अनानास, अनार या अन्य किसी फल के साथ मिक्स करके जूस बनाएं फिर इसका इस्तेमाल करें.


Also Read: नीम का पेस्ट त्वचा पर लाता है निखार, कील-मुहांसे से लेकर दाग-धब्बों के लिए है वरदान


Also Read: अगर आप भी खाते हैं अखबार में पैक खाना तो हो जाइये सावधान, जा सकती है आँखों की रोशनी और इन बीमारियों को दे रहें दावत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

भारत में अभी दूसरे स्टेज पर कोरोना, तीसरे-चौथे स्टेज में पहुंचने पर होगी भयानक स्थिति

Satya Prakash

पिस्ता खाना है अत्यंत लाभकारी, इसके सेवन से आस-पास नहीं भटकती कोई भी बीमारी

Satya Prakash

अगर आप भी करते हैं टमाटर का ज्यादा सेवन, तो झेलना पड़ सकता है ये भारी नुकसान

Satya Prakash