Breaking Tube
Fitness Lifestyle

भूलकर भी स्किप न करें सुबह का नाश्ता, वरना हो सकती है ब्रेन हैमरेज से मौत

लाइफस्टाइल: यदि हमारा मस्तिष्क स्वस्थ्य है तो हमारा शरीर भी स्वस्थ्य रहता है और शरीर स्वस्थ्य तो जीवन स्वस्थ्य इसीलिए हमें अपने खान-पान और शारीरिक क्षमता पर काम करना बहुत जरूरी होता है. मस्तिष्क के स्वस्थ्य रहने से हमें निरंतर कार्य करने की ऊर्जा मिलती है और जो भी हम खाते हैं वो पूरा शरीर को लगता है. यदि हमारा खान-पान ठीक न रहा तो हमें पोषक तत्व ठीक से नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से कई प्रकार की समस्याएं जैसे ब्रेन डैमेज होने की संभावना होती है. लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम अपने ब्रेन को किस तरह से स्वस्थ्य रख सकते हैं. तो चलिए आज हमको कुछ ऐसी ही आदतों के बारें में जिसके कारण ब्रेन डैमेज हो सकता है.


Related image

सुबह का नाश्ता जरूर करें-


इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम जल्दबाजी में सुबह का नाश्ता करना भूल जाते हैं. इसका असर मस्तिष्क को प्राप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं. जिसका असर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही हमारे मस्तिष्क को सही तरीके से काम करने से भी रोकता है. जिससे ब्रेन डैमेज जैसी समस्या भी आ सकती है.


फोन का ज्यादा इस्तेमाल-


मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से नींद न आना और अवसाद जैसी गंभीर बिमारी हो सकती है. यहीं नहीं एम्स ने रिसर्च के मुताबिक ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है.


Image result for mobile addiction

नमक का ज्यादा सेवन-


कई रिसर्च और रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा नमक का सेवन करने से कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं. इसके साथ ही बल्ड प्रेशर बढ़ता है जिसके कारण याददाश्त में कमी और ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है. इसके स्ट्रोक के कारण आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आपने अक्सर डॉक्टर के मुंह से सुना होगा कि नमक संतुलित होनी चाहिए.


Also Read:जिम में एक्सरसाइज करने की जगह रोजाना देखें एक हॉरर फिल्म, इस आसान प्रक्रिया से कम होगा आपका वजन


Also Read:सर्दियों में धूप सेंकना है अत्यंत लाभकारी, शरीर और हड्डियां होती हैं मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

किशमिश को न करें कभी मिस, इन गंभीर बीमारियों को करता है टाय-टाय फिस्स

Satya Prakash

इस ब्रेकफास्ट के नियमित सेवन से शरीर होगा मजबूत और वजन भी होगा कम

Satya Prakash

नव वर्ष के अवसर पर बोलें यह मंत्र, खुलेंगे भाग्य के द्वार, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

Satya Prakash