Breaking Tube
Fitness Lifestyle

मसल्स रिकवरी के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स, वर्कआउट के तुरंत बाद करें इनका सेवन

लाइफस्टाइल: सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, ये हमारे शरीर की फिटनेस से लेकर मानसिक फिटनेस के लिए भी बहुत जरूरी और कारगर माना जाता है. सुबह की हुई मॉर्निंग वॉक से हमारा पूरा दिन एनर्जेटिक रहता है साथ ही हमें काम करने में एकाग्रता भी मिलती है. शरीर का एनर्जी लेवल भी अच्छा होता है जिससे काम करने में थकावट भी महसूस नहीं होती है. कई लोगों में ऐसा भी होता है की उनको अकसर शिकायत रहती है, की वो सुबह वॉक तो करते हैं लेकिन इसके बाद भी उनकी मसल्‍स नहीं बनती हैं. इसकी वजह यह होती है की सिर्फ वर्कआउट ही नहीं मसल्स रिकवरी के लिए हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान का भी संतुलित होना जरूरी है. हमारे खान-पान का इसमें बहुत बड़ी भूमिका होती है, अगर आप भी जॉगिंग के साथ मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना होगा. ये आपके वजन को कम करने और मसल्‍स को बढ़ाने में निश्चित रूप से मददगार साबित होंगी.


दही का सेवन-
दही प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है जो वर्कआउट के बाद खाना चाहिए. यह बॉडी को तुरंत रीवाइटल करती है. दही खाने से शरीर हाइड्रेड तो होता ही है, यह आपको एनर्जी भी भरपूर देता है. शरीर के मसल्‍स को भी आराम देता है और सूजन को ठीक करता है.


पीनट बटर-
मूंगफली का मक्‍खन जिसे हम पीनट बटर भी कहते हैं, इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. इसमें हेल्दी फाइबर, हेल्‍दी फैट्स, के साथ पोटेशियम भी मौजूद होता है. साथ ही इसमें मौजूदा एंटी-ऑक्‍सीडेंट, मैगनीशियम भी मांसपेशियों की रिकवरी के लिए भी काफी कारगर होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी 6 और‍ जिंक भी मसल्‍स गेन करने में मदद करते हैं.


चिकन
चिकन भी प्रोटीन का बेहतर सोर्स माना गया है, जो हमारे मसल्स ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, जो की अच्छा फैट और प्रोटीन सोर्स होता है. मसल्‍स गेन होते हैं. अगर आप वर्क आउट के बाद 100 ग्राम रोस्टेड चिकन खाते हैं तो आपको 31 ग्राम प्रोटीन तुरंत मिलता है. ऐसे में जो लोग मसल्स बनाना चाहते हैं उन्‍हें रोस्‍टेड चिकन खाना चाहिए.


ब्राउन राइस-

सफेद राइस की तुलना में ब्राउन राइस में कैलोरी कम हो ती है. ब्राउन राइस में फाइबर उच्च मात्रा में होती है जिससे यह आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ा देती है. सफेद चावल की तुलना में इसे कम मात्रा में खाकर भी आप अपना पेट भर सकते हैं जिससे आपके लिए वजन घटाना और मसल्‍स बढ़ाना आसान हो जाता है.


पानी का सेवन-
इसके अलावा वर्क आउट के समय भी पानी पीते रहें और अगर बहुत पसीना आया है तो वर्क आउट के बाद पानी या जूस पिएं. मसल्‍स को डीहाइड्रेट रखना जरूरी है. वर्क आउट से पहले, बाद में और वर्कआउट के दौरान भी पानी की बोतल साथ में रखनी चाहिए. वर्क आउट के दौरान 15 से 20 मिनट के अंतर पर एक से डेढ़ कप पानी पीना जरूरी है.


Also Read: शरीर की चर्बी के साथ कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी है गुड़, इन बीमारियों में भी है लाभदायी


Also Read: स्वाद और सेहत का खजाना है गाजर का हलवा, आँखों की रोशनी के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Lockdown में घटाना है तेजी से वजन, तो बस इन 5 चीजों को करें नाश्ते में शामिल

Satya Prakash

अगर क्रिसमस को बनाना है हमेशा के लिए यादगार तो जायें ये जगह

Satya Prakash

प्याज के बढ़ते दाम की मार से हैं परेशान, तो करें इन चीजों का इस्तेमाल, खाने में बढ़ जायेगा दोगुना स्वाद

Satya Prakash