Breaking Tube
Fitness

क्या Corona Virus एक ही व्यक्ति को दोबारा हो सकता है? जानिए ऐसे ही सवालों के जबाव

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फ़ैल चुका है। कई जगह इसके मामले थमने का नाम भी नहीं ले रहे हैं। भारत उनमें से एक है। ऐसे में उपचारों का दौर भी चरम पर है। लोग अपने अपने तरीकों से बता रहे हैं कि कैसे ये वायरस नहीं फैलता है। इन्हीं सब अफवाहों और तरीकों में कितनी सच्चाई है ये आज हम आपको बताएंगे। दरअसल, अफवाहों के दौर में सच्चाई जानना बेहद जरूरी हो गया है।


क्या दोबारा हो सकता है कोरोना

ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस जिसको एक बार हो जाता है उसे दोबारा नहीं होता क्योंकि शरीर वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेता है। बावजूद इसके चीन में कई मामलों में लोगों को दोबारा वायरस ने जकड़ लिया है। अभी तक सिर्फ बन्दर की एक प्रजाति ऐसी है, जो वायरस के खिलाफ लड़ पाई है। इसके चलते ये के सकते हैं कि अभी इस बात में कोई कंफर्म न्यूज सामने नहीं आया है।


ऐसी रिपोर्ट्स भी सामने आ रही है कि कैंसर से जूझ रहे लोगों को संक्रमण का खतरा है। सामान्य वायरस की तुलना में कोरोना का खतरा 10 गुणा ज्यादा है। हालांकि 80 फीसदी कैंसर मरीजों में इसका असर बहुत कम है। साथ ही जान का खतरा भी कम है, पर 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में यह 18 फीसदी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। डायबिटीज-2, हृदय रोग, अस्थमा और इम्युनोसप्रेसिव थेरेपी वाले लोगों को खास ध्यान रखने की जरूरत है।


लेंसेट ऑन्कोलॉजी’ में छपे विश्लेषण के अनुसार, कैंसर के मरीजों में इसके गंभीर असर का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में पांच गुणा अधिक है। रोग या थेरेपी के दुष्प्रभावों के कारण मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे उनमें संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है। कैंसर से उबर चुके मरीजों के मामलों में में इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है।


विटामिन सी करता है प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत

अगर बात करें कि क्या विटामिन सी से इस वायरस का खतरा टल सकता है तो इसकी भी एक वजह है। विटामिन-सी जुकाम से बचाने में मदद करता है, त्वचा को स्वस्थ रखता है, जो बाहरी हानिकारक तत्वों और विषाणुओं के लिए प्रतिरोधक का काम करती है। कुछ अध्ययन कहते हैं कि विटामिन-सी, सफेद रक्त कोशिकाओं को भी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण के असर को कम करने में खासे प्रभावकारी होते हैं। विटामिन-सी शरीर को कुदरती एंटीऑक्सीडेंट बनाने में भी मदद करता है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

रोजाना सेब के सेवन से होते हैं अनगिनत लाभ, मोटापे के साथ-साथ दूर होतीं हैं ये गंभीर बीमारियां

Satya Prakash

Corona Virus से जुड़े हैं ये 14 मिथ, WHO ने बताई सच्चाई

Satya Prakash

अगर आप भी हैं मिलावटी दूध से परेशान तो ऐसे करें मिनटों में जाँच

Satya Prakash