Home Lifestyle Health Tip: बारिश के मौसम में तेजी से हो रहा सर्दी-जुकाम, जानें...

Health Tip: बारिश के मौसम में तेजी से हो रहा सर्दी-जुकाम, जानें बचने का सही तरीका

बारिश का मौसम चल रहा है। ये ऐसा मौसम होता है जिसमे कभी धूप होती है तो हाल ही तेज बारिश भी शुरू हो जाती है। ऐसे में तबियत खराब होने के चांसेज बहुत बढ़ जाते हैं। वायरल इंफेक्शन में लोगों को सर्दी, जुकाम, गले में खराश और बुखार आ जाता है। ये परेशानी लो इम्यूनिटी वालों को ज्यादा होती है। बैक्टीरियल इंफेक्शन की कंडीशन में तेज बुखार, गले में ज्यादा दिक्कत, अत्यधिक थकान हो सकती है। अगर आपको वायरल इंफेक्शन की वजह से परेशानी हुई है, तो 3-10 दिन में अपने आप ठीक हो जाएगी। लेकिन इससे बचाव के लिए आपको कुछ चीजों को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

इन बातों का ध्यान

जानकारी के मुताबिक, बरसात में तेजी से मौसम बदलता है और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को सर्दी-जुकाम हो जाता है। इन टिप्स को फॉलो करके आप खुद को सेफ कर सकती हैं।

वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए लाइफस्टाइल को सुधारने की जरूरत होती है।

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीएं।

गुनगुने पानी में नमक डालकर गार्गल करें और गर्म पानी पीएं।

खाने-पीने का विशेष ख्याल रखना चाहिए। बारिश के मौसम में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए अदरक का प्रयोग करें। बाहर के खाने से बचें और घर का बना खाना खाएं।

हर दिन एक्सरसाइज करें और वॉक करें।

खुद को हेल्दी रखने के लिए संतुलित डाइट लेनी चाहिए।

सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, इससे आप सर्दी-जुकाम के अलावा कोविड से भी बचाव कर सकेंगे।

मच्छरों से भी बढ़ सकती है समस्या

बारिश के मौसम में मच्छरों की समस्या भी काफी बढ़ जाती है। जिससे मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों जैसे- मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे बचाव करना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में मच्छरों से बचने के लिए पूरे शरीर को ढकने वाली ड्रेस पहनें। मॉस्किटो रिपलेंट क्रीम या ऑयल लगाए। रात के वक्त मच्छरदानी लगाकर सोएं। आस पास भरने वाले पानी को भी समय समय पर हटाते रहे।

Secured By miniOrange