जिंदगी को आसान बनाने के लिए हैं सरकार की योजनाएं : पीएम मोदी

 

असम इंवेस्टर्स समिट में पीएम मोदी द्वारा कही गई बडे बाते –

1- देश की सोच बदल रही है. अब हम हताशा की जगह आशा और हौसले की बात करते हैं. देश में दोगुनी रफ्तार से विकास हो रहा है.

2- “सरकार सभी योजनाओं को उस तरफ लेकर जा रही है, जहां गरीबों, निम्न-मध्यम वर्गों का कल्याण हो सके, “हमारी योजनाएं जिंदगी को आसान बनाने के लिए हैं.”

3- भारत की ग्रोथ स्टोरी में और गति तभी आएगी जब देश के पूर्वोत्तर में रहने वाले लोगों का भी संतुलित विकास हो. पिछले साढ़े तीन वर्ष में केंद्र सरकार की तरफ से और पिछले डेढ़ वर्ष में, असम सरकार की तरफ से किए गए प्रयासों का परिणाम दिखाई देने लगा है

4- अब हम लगभग 1300 करोड़ की लागत राशि से ‘राष्ट्रीय बांस मिशन (National Bamboo Mission) को रीस्ट्रक्चर कर रहे हैं. उत्तर-पूर्व के लोगों को, खासकर यहां के किसानों को बजट के द्वारा एक और फायदा मिलने जा रहा है.

5- इस वर्ष के बजट में सरकार ने मुद्रा योजना के द्वारा लोगों को स्वरोजगार के लिए 3 लाख करोड़ रुपये कर्ज देने का लक्ष्य रखा है. इसके अलावा स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्किल इंडिया मिशन के माध्यम से भी युवाओं को सशक्त करने का काम ये सरकार कर रही है.

6- “आसियान देश हों या बांग्लादेश-भूटान-नेपाल हों, हम सभी एक तरह से कृषि प्रधान देश हैं. किसानों की उन्नति, इस पूरे क्षेत्र के विकास को नई ऊंचाई पर पहुंचा सकती है. इसलिए हमारी सरकार देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य पर काम कर रही है.”

7- पीएम ने समिट में इस साल के बजट में घोषित ‘आयुष्मान योजना’ को अपने तरीके की दुनिया की सबसे बड़ी योजना बताया.

8- सरकार की ऐसी योजनाएं गरीबों को सशक्त कर रही हैं, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान अगर किसी चीज से होता है, तो वो है भ्रष्टाचार, कालाधन.

“इस समिट में रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी और टाटा ग्रुप के रतन टाटा भी शामिल हो रहे हैं. वहीं, भूटान के पीएम शेरिंग तोब्गे भी इस समिट में मौजूद हैं.”

पीएम मोदी ने समिट में पहुंचने से पहले ट्वीट में लिखा था कि इस सम्मेलन में ऊर्जा, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, आईटी, परिवहन, पेट्रोकेमिकल्स, फार्मास्यूटिकल्स, वस्त्र, हस्तशिल्प और पर्यटन सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये शिखर सम्मेलन असम के युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने में योगदान देगा.