तन्वी सेठ मामले में सुषमा स्वराज हुई ट्रोल का शिकार, सुषमा स्वराज के समर्थन में उतरी कांग्रेस

सुषमा स्वराज मोदी के उन मंत्रियों में से एक हैं जिंको अपने काम की वजह से समय-समय पर तारीफ मिलती रहती है। सोशल मीडिया पर आधी रात को भी लोगों की मदद करने को लेकर तारीफें बटोर चुकीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों ट्रोल का शिकार हो रही हैं। सोशल मीडिया पर तन्वी अनस सेठ के पासपोर्ट विवाद को लेकर उनकी कड़ी आलोचना की जा रही है। इस अभियान में भाजपा समर्थक भी शामिल हैं। इस विवाद के चलते फेसबुक पर पिछले तीन दिन के अंदर उनके पेज की रेटिंग 4.5 से घटकर 1.4 पर आ गई है। ट्विटर और फेसबुक पर लोग उन्हें अन-फॉलो करने लगे हैं।

 

वहीं रविवार को पांच देशों की यात्रा से लौटने के बाद सुषमा ने तंज भरे शब्दों में ट्वीट किया कि वह 17 से 23 जून तक देश से बाहर थीं। उन्हें नहीं पता कि उनकी गैरमौजूदगी में क्या हुआ? लेकिन कुछ ट्वीट से सम्मानित किया गया है। इन्हें वह साझा कर रही हैं। इन्हें उन्होंने लाइक किया है। उन्होंने ट्विटर पर 100 से अधिक ट्वीट लाइक किए। इन ट्वीट में उन पर और मंत्रालय पर धर्म विशेष के लोगों का तुष्टिकरण करने का आरोप लगाया गया है।

जब ट्वीट कर सुषमा स्वराज ने कसा तंज, साझा किये ट्वीट

 

 

दरअसल 20 जून को लखनऊ के पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पासपोर्ट बनवाने पहुंचे मोहम्मद अनस सिद्दिकी और उनकी पत्नी तन्वी अनस सेठ ने विकास मिश्रा नामक अधिकारी पर मुस्लिम होने के चलते अपमानित करने और पासपोर्ट जारी नहीं करने का आरोप लगाया।

 

इस मुद्दे के सोशल मीडिया पर आने पर विकास के खिलाफ कार्रवाई कर तत्काल हाथोंहाथ पासपोर्ट दे दिया गया। कार्रवाई के बाद विकास ने अपनी सफाई दी। उनके स्पष्टीकरण के बाद सोशल मीडिया पर लोग विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके मंत्रालय पर निशाना साधने लगे।

सोशल मीडिया पर सुषमा हुई ट्रोल, भद्दी भाषा का हुआ प्रयोग

 

 

सुषमा स्वराज को लेकर कई तरह के ट्वीट किए जा रहे हैं, कुछ में भद्दी भाषा का प्रयोग किया जा रहा है तो कुछ ऐसे हैं जिनपर बात करना भी उचित नहीं होगा। लेकिन इस बीच सुषमा ने बड़ी ही दिलेरी से इन ट्रोलर्स का सामना किया और खुद ही इनका स्वागत कर दिया।

 

 

सुषमा ने रविवार रात ट्विटर पर लिखा कि ‘मैं 17 से 23 जून 2018 के बीच भारत से बाहर थी। मैं नहीं जानती कि मेरी अनुपस्थिति में क्या हुआ। हालांकि, मुझे कुछ ट्वीट से सम्मानित किया गया। मैं इसे आपके साथ साझा कर रही हूं। इसलिये मैंने उन्हें पसंद किया है।

 

सुषमा स्वराज के समर्थन में उतरी कांग्रेस

 

सुषमा को जिस तरह से सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है वह कांग्रेस पार्टी को बहुत ही नागवार गुजरा। वह सुषमा के समर्थन में उतर आई है। और उनके समर्थन में अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर उने निर्णय के सम्मान किए जाने की बात भी कही है।

 

कांग्रेस ने लिखा है कि सुषमा जी हम आपके निर्णय का सम्मान करते हैं। लेकिन जिस तरह से आपकी पार्टी के लोग ही आपके निर्णय पर सवाल उठा रहे हैं और सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रहे हैं हम उसकी निंदा करते हैं और आपके निर्णय का सम्मान करते हैं। पार्टी ने लिखा है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हालात और क्या कारण रहे हों लेकिन इससे हिंसा, अपमान और दुर्व्यवहार करने का अधिकार नहीं मिल जाता है।