पेट्रोल के दाम में फिर गिरावट, एक महीने के सबसे निचले स्तर पर पंहुचा पेट्रोल

पेट्रोल अपनी कीमतों को लेकर पिछले 2 महीनों से चर्चा में रहा है। अब पेट्रोल की कीमत में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है, हालांकि डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। जहां पेट्रोल की कीमत में आज 14 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली है, वहीं दिल्ली में डीजल 67.68 रुपये प्रति लीटर (बीते दिन की कीमत) पर ही बना हुआ है। पेट्रोल की यह कीमत बीते एक महीने का निचला स्तर है। 20 मई को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.24 रुपये थी, जबकि अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 76.02 रुपये प्रति लीटर हो चुके हैं।

प्रमुख शहरों में क्या हैं पेट्रोल के दाम

अगर प्रमुख शहरों की बात करें तो आज भोपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 81.60 रुपये, पटना में 81.51 रुपये प्रति लीटर, जलंधर 81.22 रुपये प्रति लीटर, हैदराबाद में 80.52 रुपये प्रति लीटर, श्रीनगर 80.45 रुपये प्रति लीटर, बैंगलोर 77.25 रुपये प्रति लीटर, जयपुर 78.75 रुपये प्रति लीटर और लखनऊ में 76.92 रुपये प्रति लीटर है। राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.02 रुपये है, जबकि मुंबई में पट्रोल 83.74 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है।

जीएसटी के बावजूद कुछ फीसद वैट लगा सकते हैं राज्य

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की ऊंची दर में रखने के बावजूद इस पर राज्य सरकारों की ओर से कुछ वैट भी लगाया जा सकता है। अगर ये दोनों ईंधन जीएसटी के अंतर्गत लाए गए तो कुछ ऐसा कर ढांचा देखने को मिल सकता है। यह जानकारी एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने दी है। गौरतलब है कि जीएसटी व्यवस्था देशभर में एक जुलाई, 2017 से लागू है।

ऐसे में जीएसटी की उच्चतम दर और राज्यों की ओर से लगाया जाने वाला वैट मिलाकर उतना ही कर बैठेगा जितना कि केंद्र सरकार (एक्साइज ड्यूटी) और राज्य सरकारों (वैट) की ओर से लिया जाता है। कुल मिलाकर पेट्रोल और डीजल को अगर जीएसटी के दायरे में लाया भी गया तो भी कीमतें जस की तस रहेंगी, यानी कीमतों में राहत की उम्मीदों पकरक पानी फिर सकता है।