स्वच्छता सर्वेक्षण : 351वें से 36वें स्थान पर आया गाजियाबाद शहर, पीएम मोदी आज सुरेश खन्ना को करेंगे सम्मानित

प्रधानमंत्री मोदी का स्वच्छता के प्रति एक अलग और व्यापक नजरिया रहा है। जब से उनकी सरकार बनी है तब से देश में स्वच्छता पर अलग से ध्यान दिया गया है और लोगों में भी जागरूकता आई है। हर साल ‘स्वच्छता सर्वेक्षण’ में शहरों की सफाई के हिसाब से उनको स्थान दिया जाता था लेकिन उत्तर प्रदेश के शहर गाजियाबाद बाकि सारे शहरों के लिए मिसाल बनकर सामने आया है। स्वच्छता सर्वेक्षण में गाजियाबाद की छलांग देश भर के दूसरे शहरों के लिए एक सबक है। स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने में नगर निगम के साथ ही शहर के लोगों ने भी भरपूर सहयोग दिया जिसकी वजह से गाजियाबाद 351वें स्थान से लुढककर 36वें स्थान पर आ गया।

सफाई के प्रति जनजागृति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से आई : सुरेश खन्ना

इसे देश में नंबर एक बनाने के लिए शहरवासियों को और प्रयास करने होंगे। गुरुवार को कौशांबी स्थित एक होटल में आयोजित राष्ट्रीय शहरी विकास शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि देश में सफाई के प्रति जनजागृति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से आई है। लेकिन इसमें सभी की भागीदारी के बिना सफलता नहीं मिल सकती। जिस तरह गाजियाबाद ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में 36वां स्थान हासिल किया है वह नगर निगम के साथ ही इस शहर में रहने वाले लोगों की वजह से संभव हो पाया है। बीते साल गाजियाबाद इस सर्वेक्षण में 351 वें पायदान पर था।

आज प्रधानमंत्री मोदी करेंगे सम्मानित

‘स्वच्छता सर्वेक्षण’ में इस उपलब्धि के लिए नगर निगम गाजियाबाद को 23 जून को प्रधानमंत्री सम्मानित करेंगे। सुरेश खन्ना ने कहा था कि दुनिया के छोटे देशों ने सफाई के मामले में काफी सफलता पाई है। भारत ने कम समय में ही स्वच्छता की ओर तेजी से कदम बढ़ाए हैं। मलेशिया का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि मलेशिया में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है। हमें इससे सीख लेनी चाहिए। स्वच्छता में गाजियाबाद आने वाले वर्षों में देश के सामने नजीर पेश करेगा। इसके लिए शहरवासी पूरी तरह से तैयार हैं।