योगी सरकार का 25000 PRD जवानों को तोहफा, अब साल भर मिलेगी ड्यूटी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने तय किया है कियोगी सरकार का 25000 PRD जवानों को तोहफा, अब साल भर मिलेगी ड्यूटी पीआरडी के 25,000 सक्रिय जवानों (25000 PRD jawans) को अब पूरे साल काम मिलेगा। होमगार्ड यानी पीआरडी के 11 हजार जवानों को थानों पर शांति-सुरक्षा और शहरों की ट्रैफिक की बागडोर संभालने में लगाया जा रहा है। जबकि करीब 14,000 जवानों को विभागीय और गैर विभागीय ड्यूटी में तैनात किया गया है। पीआरडी के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी तादाद में जवानों को साल भर का काम मिलेगा।


पीआरडी जवानों को पहली बार थानों और ट्रैफिक में पूरे वर्ष ड्यूटी मिलेगी। ड्यूटी भत्ता (प्रति दिन 375 रुपए) विभाग की ओर से दिया जाएगा। जिलों के प्रमुख थानों में छह से सात जवान, छोटे जिले में 25 और बड़े जिलों (लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, नोएडा, मेरठ, बरेली, मुजफ्फरनगर आदि) में 50 जवानों को ट्रैफिक संभालने में लगाया गया है।


Also Read: UP: हिंदू महासभा की सरकार से मांग, नौकरी के लिए दाढ़ी कटवाने वाले मज़हबी दारोगा को करें बर्खास्त


अन्य विभागों में करीब 14 हजार जवानों को काम मिल रहा है। पीआरडी (प्रांतीय रक्षक दल) जवानों को हमेशा ही काम का अभाव रहता था। उपनिदेशक सीपी सिंह ने बताया कि अभी तक सक्रिय जवानों को औसतन वर्ष में 50 से 60 दिनों की ड्यूटी ही नसीब होती थी। इसी कारण 19 हजार पीआरडी जवान निष्क्रिय पड़े हुए हैं।


उन्होंने बताया कि इसे देखते हुए युवा कल्याण व पीआरडी विभाग की अपर मुख्य सचिव व महानिदेशक डिम्पल वर्मा ने जवानों को अधिक से अधिक काम दिलाने की कार्ययोजना तैयार की। उप निदेशक अजातशत्रु शाही बताते हैं कि सरकार ने भी जवानों के लिए पहली बार 150 करोड़ रुपए का बजट मिला है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )