Breaking Tube
Government

यूपी में खोले जाएंगे 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट, 144 में महिलाओं और 74 कोर्ट में बच्चों के मामले पर होगी सुनवाई: बृजेश पाठक

महिलाओं और बच्चों पर लगातार बढ़ते जा रहे अपराध के चलते योगी कैबिनेट (Yogi cabinet) में आज ऐसे प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी है, जिससे इन अपराधों में कमी आएगी. दरअसल, सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रदेश कैबिनेट पाक्सो एक्ट व बलात्कार से संबंधित वादों के शीघ्र निस्तारण के लिए 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाने से समेत अन्य 33 प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है.


महिला सुरक्षा का कैबिनेट में रखा गया ही ख्याल

यूपी के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक के मुताबिक, महिलाओं व बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराध से उपजे आक्रोश के बीच प्रदेश की योगी सरकार दोषियों को जल्द सजा दिलाने के लिए ठोस पहल की है. इस पहल से न सिर्फ महिला-बच्चों के साथ हो रहे अपराध में कमी आएगी बल्कि उनका कानून पर भरोसा भी मजबूत होगा. दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में आज 33 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है.


Also Read : रेप की घटनाओं को लेकर DGP सख्त, अब सभी दुष्कर्म पीड़िताओं के घर जाएगी UP Police, मिलेगी सुरक्षा


प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कानून मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 42389 पोस्को और 25749 बलात्कार के मामले अभी पेंडिंग है. जिसके चलते योगी कैबिनेट (Yogi cabinet) ने ये बड़ा फैसला लिया है. जिसे अंतर्गत 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोलने की मंजूरी दी है. इनमें से 144 नई अदालतें केवल रेप मामले की सुनवाई करेगा जबकि 74 अदालतें पोस्को एक्ट वाले केस सुनेगी. अगर खर्चे की बात करें तो प्रत्येक कोर्ट पर लगभग 75 लाख रूपये का खर्चा होगा.


इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी

इसके अलावा अन्य प्रस्तावों की अगर बात करें तो यमुना एक्सप्रेस वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, लखनऊ सभी मार्ग एकसाथ जुड़ेंगे. काफ़ी समय से चली आ रही मांग के बाद ये तय किया गया हैं कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बलिया तक जाएगा. अयोध्या, गोरखपुर, फिरोजबाद में सीमा विस्तार को मंजूरी मिल गयी है. वहीँ अयोध्या में 42, गोरखपुर में 31 गांवों को शामिल किया गया.


Also Read : आगरा पुलिस की शानदार पहल, दुष्कर्म पीड़िताओं के घर जाकर पुलिसकर्मियों ने जाना हाल, किया सुरक्षा का वादा


इसी के साथ मीटिंग में ये भी फैसला किया गया है कि आजमगढ़ में 2.146 वर्ग किमी की परिधि में विस्तार होगा. बाराबंकी में 662 एकड़ जमीन ली जाएगी. जेवर एयरपोर्ट के बिड को लेकर प्रस्ताव पास पास हो गया है. ज्यूरिक एयरपोर्ट से 406 रुपए प्रति यात्री नाएल के तहत प्रस्ताव पास हुआ है और साथ में लखनऊ हाईकोर्ट के ट्रांजिट गेस्ट हाउस को उच्चीकरण का प्रस्ताव पास हुआ है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नागरिकता संशोधन बिल 2016: जानें क्या है ‘नागरिकता बिल’ और पूर्वोत्तर राज्य क्यों कर रहे हैं विरोध

BT Bureau

पीएम मोदी ने कहीं ये बातें… देश में नया सूरज उगाना है, इस जिद से आगे बढ़ना है

Satya Prakash

SC/ST एक्ट दलित हितैषी, किसी भी कीमत पर इसे नहीं बदलेगी सरकार: बृजलाल

BT Bureau