Breaking Tube
Government

Budget 2020: श‍िक्षा को मिले 99,300 करोड़, जानें स्टूडेंट्स को क्या होगा फायदा

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget 2020) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पेश किया. इस साल शिक्षा क्षेत्र के बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कई बड़े ऐलान किए, जिसमें उच्च शिक्षण संस्थान, मेडिकल कॉलेज (Medical college) ऑनलाइन कोर्स और इंटर्नशिप (Internship) पर जोर दिया.


बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श‍िक्षा क्षेत्र के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 99300 करोड़ रुपये की घोषणा की है. ये राश‍ि बीते वित्त वर्ष  2019-20 से करीब पांच करोड़ रुपये अध‍िक है. बीते वित्त वर्ष 2019-20 में श‍िक्षा क्षेत्र को 94,853.64 करोड़ रुपये दिए गए थे. आइए जानते कि वित्त मंत्री ने शिक्षा को लेकर क्या बड़ी घोषणाएं कीं.


  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए शिक्षा क्षेत्र के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 99300 करोड़ रुपये की घोषणा की. यह राशि पिछले बीते वित्त वर्ष 2019-20 से करीब पांच करोड़ रुपये अध‍कि है. बीते वित्त वर्ष 2019-20 में शिक्षा के क्षेत्र को 94,853.64 करोड़ रुपये दिए गए थे.

  • बजट में मार्च 2021 तक देश भर में 150 उच्च शिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की गई है. इन संस्थानों में स्किल्ड प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे युवा रोजगार के लिए तैयार हो सकें. बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि क्वालिटी एजुकेशन के लिए डिग्री लेवल ऑनलाइन स्कीम शुरू होगी.

  • वित्तमंत्री ने अपने भाषण में एक अलग तरह के विश्वविद्यालय को खोलने की घोषणा की वित्त मंत्री में देश में पहली नेशनल यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा की. इसके साथ ही देश में नेशनल फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा की.

  • वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में देश में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. इससे शिक्षा के क्षेत्र में बड़े और अहम बदलाव आएंगे.

  • वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 150 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ अप्रेंटिस के संस्थान शुरू करेगी. साथ ही सरकार एक प्रोग्राम शुरू करेगी जिसमें शहरी निकाय नए इंजीनियरों को एक साल के लिए इंटर्नशिप देगी ताकि इंटर्न भी सीख सकें और शहरी निकायों को भी कामकाज में मदद मिल सके.

  • वित्त मंत्री ने कहा कि अब हर जिले की जिला अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना है. इसके तहत लोगों को बेहतर इलाज मिलेगा साथ ही युवा डॉक्टर ट्रेनिंग करेंगे.

Also Read: Budget 2020: मिडिल क्लास को इनकम टैक्स मे मोदी सरकार ने दी राहत, जानिए क्या हैं नए टैक्स स्लैब


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पति ने दिया तीन तलाक़, ससुर ने कहा मेरे साथ घर बसा लो

Aviral Srivastava

UP में रोजगार और व्यापार तलाश रहे युवाओं को हाइटेक प्लेटफॉर्म देने जा रही योगी सरकार

Jitendra Nishad

राजस्थान : ट्रैक्टर प्रतियोगता के दौरान शेड गिरने से हुई 7 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा घायल

Aviral Srivastava