Breaking Tube
Business Government

बजट 2021: नौकरीपेशा लोगों के हाथ लगी मायूसी, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

Budget 2021 income tax slab

संसद में देश का आम बजट (Budget 2021) पेश हो चुका है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के तीसरे बजट में नौकरीपेशा लोगों को मायूसी हाथ लगी है। इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। केवल 75 साल से अधिक उम्र वालों को अब आयकर रिटर्न भरने की आवश्यकता नहीं होगी।


वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट भाषण में घोषणा की है कि सरकार 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों पर पड़ने वाला दबाव कम करने जा रही है। उन्होंने कहा कि 75 साल से अधिक के उन बुजुर्गों जिनकी आय का स्रोत सिर्फ पेंशन है, उन्‍हें अब इनकम टैक्‍स रिटर्न नहीं भरना होगा। वित्त मंत्री ने एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूटे देने का ऐलान किया है।


Also Read: बजट 2021: Health के लिए 2.2 लाख करोड़, Covid वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का आवंटन


वित्त मंत्री ने छोटे करदाताओं के लिए मुकदमेबाजी को और कम करने के लिए विवाद समाधान समिति गठित करने का प्रस्ताव बजट भाषण में किया है। ये समिति दक्षता, पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी। 50 लाख रुपये तक की कर योग्य आय वाले और 10 लाख रुपये तक की विवादित आय वाले व्‍यक्ति इस समिति के समक्ष जा सकेंगे।


बता दें कि पिछले साल अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया था। उन्होंने कई नए स्लैब की घोषणा की थी। ऐसा देश के इतिहास में पहली बार हुआ था जब देश में इनकम टैक्स स्लैब के दो विकल्प रखे गए थे।


Also Read: बजट 2021: वित्त मंत्री का ऐलान- देश में खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल, लेह में केंद्रीय विद्यालय, उच्च शिक्षा के लिए कमीशन


देश में मौजूदा टैक्स की दरें


  • 5 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं
  • 5 से 7.5 लाख की आय पर 10 प्रतिशत टैक्स
  • 7.5 से 10 लाख की आय पर 15 प्रतिशत टैक्स
  • 10 से 12.5 लाख की आय पर अब 20 प्रतिशत टैक्स

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

3 मई तक नहीं चलेगी यात्री ट्रेन, रेलवे बोर्ड ने ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए बुलाई मीटिंग

Jitendra Nishad

भ्रष्टाचार पर मोदी सरकार का दूसरा वार, 15 और सीनियर अफसरों को किया जबरन रिटायर

BT Bureau

UP में रेहड़ी पटरी वालों को CM योगी का बड़ा तोहफा, अब आसानी से मिलेगा लोन, नहीं होगी कोई झंझट

Jitendra Nishad