Breaking Tube
Government

अफवाहों पर न दें ध्यान, केंद्र सरकार महिलाओं के जनधन खातों में 2 और किस्तों में डालेगी 1,000 रुपए

कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन लगाना पड़ा. वहीं लोगो की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने विशेष राहत पैकेज की घोषणा की है. जिसमें रोजाना कमाकर गुजर बसर करने वाले मजदूर और महिलाओं का विशेषतौर पर ध्यान रखा गया है. प्रधानमंत्री जनधन योजना के महिला लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर और उज्ज्वला योजना के महिला लाभार्थियों के लिए तीन महीने तक फ्री में गैस सिलेंडर देने की बात कही गई थी.


प्रधानमंत्री जनधन योजना के महिला लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर और उज्ज्वला योजना के महिला लाभार्थियों के लिए तीन महीने तक फ्री में गैस सिलेंडर देने की बात कही गई थी. महिला जनधन खाताधारकों (Women Jan Dhan Account) के खातों में पहली किस्त के रूप में अप्रैल में 500 रुपए डाले गए हैं. मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि वे इसको लेकर किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें. अगले दो महीने में दो किस्तें और डाली जाएंगी.



इस बीच, सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक ने लाभार्थियों से कहा है कि वे इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें कि यदि वे इस पैसे को नहीं निकालेंगी तो सरकार उसे वापस ले लेगी. इन अफवाहों के चलते बड़ी संख्या में लोग बैंकों में पैसा निकालने के लिए जुट रहे हैं. एसबीआई में सबसे ज्यादा जनधन खाते हैं. इसके चलते बैंकों की शाखाओं में भीड़ जमा हो रही है और कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन का उल्लंघन हो रहा है.


बता दें कि सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में 500- 500 रुपये की पहली किस्त डाल दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा में इस तरह की योजना भी पेश की थी. वित्त मंत्री ने कहा था कि 20.5 करोड़ महिला खाताधारकों को तीन महीने तक प्रत्येक महीने 500 रुपये दिए जाएंगे. इससे संकट के इस समय उन्हें अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी.


Also Read: लॉकडाउन के बीच HDFC ने दिए 2 बड़े तोहफे, अब घर बैठे मिलेगा कैश, लोन भी हुआ सस्ता


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ऑनलाइन नहीं होगी NEET की परीक्षा, HRD ने रद्द किया साल में दो बार एग्जाम का प्लान

Aviral Srivastava

केंद्र का SC में जवाब- आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना बिल्लियों की तरह लड़ रहे थे, जरुरी था दखल

BT Bureau

Defence Expo: हथियारों से बरसेंगे 50 हजार करोड़ रुपये!, 54 देशों के रक्षा मंत्री होंगे शामिल

BT Bureau