Breaking Tube
Government UP News

UP में ड्रैगन का दम निकालेंगे योगी, अब चीनी कंपनियों को नहीं मिलेगा एक भी सरकारी ठेका

Chinese companies contracts

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास विभाग के नियंत्रण में आने वाले प्रोजेक्ट्स में अब चीन (Chinese companies) और अन्य पड़ोसी देशों की कंपनियां बिना सरकारी परमिशन के ठेका (contracts) नहीं ले पाएंगे। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास प्राधिकरणों व विभाग से संबंधित संस्थाओं को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं।


विशेष सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास सुजाता शर्मा ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय (व्यय विभाग) के सचिव डॉ. टीवी सोमनाथन के पत्र व राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार कार्रवाई करने को कहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र के पत्र में किसी देश के नाम की जगह सीमावर्ती देशों का जिक्र किया गया है।


Also Read: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड करेगा UPSSF में जवानों की भर्ती, 9919 जवानों पर एक साल में खर्च किए जाएंगे 1747 करोड़


हालांकि माना जा रहा है कि चीन से सीमा विवाद के मद्देनजर ये दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने जिस तरह की प्रक्रिया तय की है, उसके तहत पड़ोसी देशों के ठेकेदारों को ठेके के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे पता चल सकेगा कि कौन ठेकेदार किस देश से है। इससे चीन की कंपनियों को चिह्नित कर प्रतिबंधित किया जा सकेगा। चीनी कंपनियों के तमाम एप पहले ही प्रतिबंधित किए जा चुके हैं।


निर्देशों के मुताबिक पड़ोसी देशों की कंपनियों को पहले केंद्रीय गृह व रक्षा मंत्रालय से आवश्यक अनुमति लेनी होगी। इसके बाद प्रदेश सरकार के सक्षम प्राधिकरण में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसका गठन प्रदेश सरकार को करना है। 


Also Read: निर्धारित पैकेज में ही कोरोना संक्रमितों का इलाज करें प्राइवेट अस्पताल: CM योगी


प्राधिकरण हर महीने केंद्र को ब्योरा भेजेगा कि उसके समक्ष कितने आवेदन आए और कितने मंजूर किए गए। इसके दायरे में पीपीपी वाली परियोजनाएं, राज्य द्वारा संचालित परियोजनाएं, सार्वजनिक उपक्रमों व निगमों के साथ स्थानीय निकायों की परियोजनाएं व सरकारी खरीद आएंगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

यूपी: विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए जरूरी खबर, फाइनल ईयर छोड़ सभी परीक्षाएं स्थगित

BT Bureau

धूम्रपान अब पड़ेगा महंगा, सार्वजनिक स्थानों बीड़ी-सिगरेट जलाई तो सरकार लगाएगी इतने हजार का जुर्माना

S N Tiwari

कुवैत के युवक ने शादी के कार्ड पर PM मोदी की तस्वीर छपवाकर तोहफे में मांगे मोदी के लिए वोट

Satya Prakash