Breaking Tube
Government UP News

लखनऊ में कोरोना को लेकर सीएम योगी गंभीर, 8 और कोविड अस्पताल बने, मरीजों के लिए बढ़ाए गए 1835 बेड

Yogi Cabinet medical department corona warriors

कोरोना: देश में कोरोना महामारी ने विकराल रूप ले लिया है. दिन प्रतिदिन कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है. वहीँ इस बढ़ते संक्रमण के चलते राजधानी लखनऊ में करीब 8 अस्पतालों को कोविड-19 हॉस्पिटल बना दिया गया है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के निर्देशानुसार यह व्यवस्था की गई है. अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इन आठ अस्पतालों के बढ़ने से राजधानी में 1835 और कोविड बेड की व्यवस्था कर दी गई है.


अमित मोहन प्रसाद जी ने कहा कि, नई व्यवस्था के तहत लखनऊ लोकबंधु राजनारायन हॉस्पिटल एल-2 श्रेणी के 250 बेड, रामसागर मिश्रा संयुक्त चिकित्सालय एल-2 श्रेणी के 100 बेड, एमसीएच विंग चिनहट एल-2 श्रेणी के 50 बेड, कॅरियर मेडिकल कॉलेज एल-2 श्रेणी के 520 बेड, इंटीग्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एल-2 श्रेणी के 210 बेड, प्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एल-2 श्रेणी के 200 बेड, टीएसएम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एल-2 श्रेणी के 185 बेड, एरा मेडिकल कॉलेज एल-3 श्रेणी के 320 बेड को संक्रमितों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल के रूप में अधिसूचित कर दिया गया है.


कैंसर सेंटर बनेंगे Covid हॉस्पिटल्स-
वहीँ इस संक्रमण की रोकथाम को लेकर हुई बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी के सीजी सिटी स्थित कैंसर संस्थान को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाने के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि राजधानी के हिंद मेडिकल कॉलेज, सफेदाबाद, बाराबंकी के मेयो मेडिकल कॉलेज और अन्य सभी निजी मेडिकल कॉलेजों में भी कोविड बेड बनाए जाएं.


इस क्रम में राजधानी का एरा मेडिकल कॉलेज, टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज और इंटीग्रल मेडिकल कॉलेज भी कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किए जाएंगे. इसके सभी बेड पर हाई फ्लो नेजल कैन्युला के साथ ही, वेंटीलेटरों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए.


RT -PCR जांच क्षमता 1.50 लाख प्रतिदिन हो-
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योजी जी ने कहा कि, आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा बढ़ाई जाए, जिससे कि आने वाले दिनों में रोजाना 1.5 लाख आरटी-पीसीआर जांच की जा सके. उन्होंने कोरोना जांच के लिए ट्रनैट मशीन का भी उपयोग करने और एंबुलेंसों का इस्तेमाल पूरी क्षमता से करने के निर्देश दिए.


Also Read: UP में कोरोना कहर के चलते 14 जिलों में नाइट कर्फ्यू, शादी-विवाह के लिए जारी हुईं नई गाइडलाइन्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP Police भर्ती: अगर दो कैंडिडेट्स के हैं समान अंक तो किसका होगा चुनाव, जानें सही नियम

BT Bureau

यूपी: इस जिले का SP ऑफिस सील, पुलिसकर्मियों में बढ़ते संक्रमण के चलते लिया गया फैसला

BT Bureau

यूपी: ‘साहब!, छुट्टी दे दीजिए, साले की शादी है, वरना पत्नी कलह करेगी’, सिपाही की अफसरों से गुहार

Shruti Gaur