Breaking Tube
Government UP News

UP: तीसरी लहर से बच्चों को बचाने में जुटी योगी सरकार, घर-घर जाकर बांटी जाएंगी कोरोना किट

CM Yogi Adityanath

ऐसा माना जा रहा है कि कुछ समय में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती है। ये लहर सबसे ज्यादा बच्चों को ही प्रभावित करेगी। इसी के चलते उत्तर प्रदेश में सीएम योगी ने इसकी तैयारी करना शुरू कर दिया है। दरअसल, यूपी सरकार ने बच्चों के लिए सिरप और खाने की गोलियों के साथ विशेष दवा किट तैयार करवाई है, इस किट को प्रदेश में फ्री वितरण करने का का फैसला किया है।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा ये

जानकारी के मुताबिक, हम एक सप्ताह के लिए दवाओं के साथ बच्चों के लिए एक किट वितरित करेंगे, और खुराक को बच्चों की उम्र और वजन के अनुसार दिया जाएगा। आशा कार्यकर्ताओं वाली हमारी 97,000 चिकित्सा टीमें पहले से ही घर-घर जाकर की जांच कर रही हैं और उन्हें दवा किट दी जा रही हैं। जिन बच्चों में सर्दी-खांसी जैसे इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं – उनके माता-पिता को उन्हें एक सप्ताह के लिए दवाएं देने के लिए कहा जाएगा।


इन सबके लिए राज्य सरकार 30 लाख पैम्फलेट-तैयार कर रही है, जिसमें बच्चों के लिए मेडिकल किट का वितरण किया जाएगा। तीन तरह के किट होंगे- छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, 6-12 साल और 12 से 18 साल तक के बच्चों के लिए। बच्चों की किट पर ये संदेश भी होगा- ‘कोरोना की जंग में हर जीवन अनमोल। ।


इसके साथ ही अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि बच्चों के लिए इस तरह की किट में वयस्कों की तुलना में कम खुराक के सिरप और खाने की गोलियां शामिल होंगी। “हम बच्चों के लिए दवा किट तैयार कर रहे हैं, क्योंकि यह व्यापक रूप से आशंका जताई जा रही है कि बच्चे तीसरी लहर में संक्रमित हो सकते हैं। इन दवा किटों को तैयार कर जिलों में हमारे गोदामों में भेजा जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर इनका वितरण किया जा सके। अभी मामले कम हैं इसलिए हम भविष्य के लिए तैयार रहना चाहते हैं।”


14 जून से चलेगा विशेष अभियान

14 जून से एक टीकाकरण के लिए विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत रेहड़ी-पटरी दुकानदार, फल-सब्जी विक्रेता, ऑटो रिक्शा, रिक्शा, बस चालकों आदि को टीका लगाया जाएगा। आपको बता दें कि इसके पहले महिलाओं के लिए भी स्पेशल कोरोना वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए। इन बूथों में 7 जून से टीकाकरण शुरू हो चुका है।


Also Read: UP में श्रमिकों के लिए भरण पोषण भत्ता की शुरुआत, 23 लाख मजदूरों के खाते में CM योगी ने भेजे 1-1 हजार रूपए


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

दलितों की ज़मीन पर मुख़्तार एंड टीम ने किया था क़ब्ज़ा, योगी सरकार ने चलाया बुलडोज़र

Jitendra Nishad

‘पैदल न निकलें, हम खुद ले जाएंगे’.. सीएम योगी की प्रवासी मजदूरों से अपील

BT Bureau

विज्ञापन में तेलंगना सरकार ने बदल दिया पति, महिला ने मांगा मुआवजा

BT Bureau