Breaking Tube
Government International

PM मोदी ने की फ्रांस चर्चा हमले की निंदा की, कहा- आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत पेरिस के साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने फ्रांस (France) के नीस (Nice) शहर में हुए आतंकी (Terror Attack) हमले समेत हालिया हमलों की निंदा की है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ है. फ्रांस के नीस शहर में गुरुवार को एक चर्च में हुए आतंकी हमले में महिला समेत 3 लोगों की मौत हो गई. हमलावर ने चाकू से एक महिला का सिर धड़ से अलग कर दिया और 2 अन्य लोगों की भी बर्बरता से हत्या कर दी.


पीएम ने दिया भरोसा- आतंक के खिलाफ भारत फ्रांस के साथ


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं आज नीस में चर्च के भीतर हुए नृशंस हमले समेत फ्रांस में हुए हालिया आतंकी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं. पीड़ितों के परिवार वालों और फ्रांस के लोगों के साथ हमारी संवेदना. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ है.’



बता दें नीस में गुरुवार को एक गिरिजाघर में अल्लाह हू अकबर का नारा लगाते हुए हमलावर द्वारा चाकू से किए गए हमले में तीन लोगों की मौत हो गई. यह पिछले दो महीनों में फ्रांस में इस तरह का तीसरा हमला है. नोट्रेड्रम चर्च (गिरिजाघर) में हमले को अंजाम देने वाला हमलावर पुलिस द्वारा पकड़े जाने के दौरान घायल हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस वारदात स्थल से एक किलोमीटर की दूरी पर वर्ष 2016 में बास्तील डे परेड के दौरान एक हमलावर ने ट्रक को भीड़ में घुसा दिया था, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी.


मृतकों में एक महिला भी है, जिसका ISIS की तरह चाकू से सिर कलम किया गया है. नीस के मेयर ने कहा कि ये आतंकी हमला हो सकता है.  एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमलावर को गिरफ्तार किया जा चुका है. हालांकि गिरफ्तारी के दौरान वो घायल अवस्था में था इसलिए उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती किया गया है.


मेयर क्रिस्चियन इस्‍तोर्सी ने कहा कि चाकू से यह हमला शहर के नोट्रे डेम चर्च में हुई है. पुलिस ने हमलावर को अरेस्‍ट कर लिया है. पुलिस ने बताया कि तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है. कई अन्‍य घायल हो गए हैं. एक पुलिस सूत्र ने कहा कि महिला का गला काटा गया है. फ्रांस के एक नेता ने भी इस बात की पुष्टि की है कि महिला का गला काटा गया है.


फ्रांस के आतंकवाद निरोधक विभाग ने कहा कि उसे इस हमले के जांच की ज‍िम्‍मेदारी दी गई है. घटनास्‍थल पर मौजूद पत्रकारों का कहना है कि हथियारबंद जवानों ने चर्च को घेर लिया है. मौके पर एंबुलेंस और फायर सर्विस की गाड़‍ियां मौजूद हैं.


मोहम्मद कार्टून मामले से जुड़े हो सकते हैं तार

यह हमला ऐसे समय पर हुआ है जब कुछ समय पहले ही फ्रांसीसी टीचर की पैगंबर का कार्टून द‍िखाने पर हत्‍या कर दी गई थी. यह अभी तत्‍काल स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि चर्च में चाकू हमला करके लोगों की हत्‍या करने के पीछे मकसद क्‍या था या इसका पैगंबर के कार्टून से कोई मतलब है. इससे पहले फ्रांस में पैगंबर का कार्टून द‍िखाने पर एक टीचर की गला काटकर हत्‍या कर दी गई थी. इस घटना के बाद फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अभिव्‍यक्ति की आजादी और धर्म का उपहास उड़ाने के अध‍िकार का जमकर समर्थन किया है. हालांकि इसके बाद से वह मुस्लिम देशों की आलोचना का शिकार हो गए हैं.


Also Read: फ्रांस में चर्च पर आतंकी हमला: ‘अल्लाह हू अकबर’ नारे के साथ 3 लोगों की हत्या, ISIS तर्ज पर महिला का सिर धड़ से अलग किया


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Escalating regional tensions as Iran strikes down U.S. Global Hawk

BT Bureau

योगी सरकार का फैसला, दिव्यांगों को शादी और रोजगार के लिए करेगी आर्थिक मदद

S N Tiwari

GST चोरी करने वालों पर कसेगा शिकंजा, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

admin