Breaking Tube
Business Government

योगी सरकार की बड़ी कामयाबी, जर्मन जूता कंपनी चीन से कारोबार समेटकर UP में करेगी शिफ्ट

CM Yogi

कोरोना संकट के बीच विदेशी निवेश आकर्षित करने में जुटी उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. जर्मनी की मशहूर जूता कंपनी अपना लाखों डॉलर का कारोबार चीन से समेटर उत्तर प्रदेश ला रही है. इस जर्मन कंपनी के भारत में आने से यहां के करीब 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा और करोड़ों डॉलर का बिजनेस होगा. कंपनी ने आगरा में शिफ्ट होने की तैयारी पूरी कर ली है.


जर्मनी की कंपनी कासा ऐवर जिम्ब (Casa Everz Gmbh) अपने करीब लाखों डॉलर का जूता निर्यात कारोबार को चीन से हटाकर अब भारत ला रही है. जानकारी की माने तो भारत की जूता निर्यातक कंपनी आई ट्रैक और जर्मनी की कंपनी कासा ऐवर जिम्बके बीच इस कॉन्ट्रैक्ट को लेकर समझौता हुआ है. इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि भारत में इस ब्रांड का नाम वॉन वैल्स जर्मनी- 5 जोन (Von wellx Germany-5 जोन) होगा.


10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक, 80 देशों में कारोबार

जानकारी के मुताबिक जर्मन कंपनी के दुनियाभर में 10 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हैं, औऱ कहीब 80 देशों में इसका कोरोबार फैला हुआ है. भारत में भी 500 रिटेल स्टोर में इसके प्रोडक्ट मौजूद हैं. वॉन वेल्स( Von Wellx) शानदार और हेल्दी फुटवियर के लिए मशहूर है. भारत में इसके शिफ्ट होने से करीब 10,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां सृजित होंगी.


आगरा में लगेगा प्लांट

जर्मन कंपनी कासा ऐवर जिम्ब ने उत्पादन चीन के स्थान पर भारत में करने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश सरकार कंपनी को सहयोग के लिए तैयार है. फुटवियर क्षेत्र में यह पहला समझौता है जो जर्मन तकनीक और भारतीय जनसांख्यिकीय को ध्यान में रखकर किया गया है. इसमें मुख्य बात तकनीक की है, जो भारत में अभी तक उपलब्ध नहीं है. यह पूरी तरह से निर्यात इकाई होगी और इससे भारत के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. इससे ना केवल भारत की साख बढ़ेगी बल्कि विदेशी मुद्रा भी मिलेगी. कंपनी के लिए यूपी के आगरा में एक प्लांट लगाया जाएगा. य​​ह कंपनी सेहत दुरुस्त रखने वाले जूते बनाती है.


सहयोग देने को तैयार योगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई राज्यमंत्री चौधरी उदय भान सिंह ने कहा कि मेरे लिए खुशी की बात है कि कंपनी भारत आ रही है. वह भी उत्तर प्रदेश आ रही है और उत्तर प्रदेश में आगरा आ रही है. हमारी सरकार हर स्तर पर सहयोग करेगी. भारत में आई ट्रैक कंपनी पहले से ही इस जर्मनी कंपनी का माल ‘वन विलेज जर्मन’ के नाम से बना रही है. कासा ऐवर जिम्ब भारत के अलावा चीन में भी यह काम कर रही है जिसका करोड़ डॉलर का टर्नओवर है.अब चीन से यह सारा काम समेट कर भारत में स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.


इससे पहले लावा ने भी दिया था चीन को झटका

बता दें कि इससे पहले मोबाइल उपकरण बनाने वाली घरेलू कंपनी लावा इंटरनेशनल ने चीन को को बड़ा झटका दिया था. कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह चीन से अपना कारोबार समेट कर भारत ला रही है. कंपनी ने सीएमडी ने कहा है कि उनका सपना है कि वह चीन को भारत से मोबाइल निर्यात करें. कंपनी ने अपने मोबाइल फोन डिवेलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग परिचालन को बढ़ाने के लिए अगले पांच साल के दौरान 800 करोड़ रुपए निवेश की योजना बनाई है.


विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए कैबिनेट मंत्रियों की अगुवाई में समिति गठित

हाल ही में उत्तर प्रदेश में विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने कैबिनेट मंत्रियों सतीश महाना (Satish Mahana) और सिद्धार्थ नाथ सिंह (Sidharth Nath Singh) की अगुवाई में एक समिति गठित की है. औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया है. यह समिति निवेश के लिए विभिन्न देशों की कम्पनियों से बात कर उत्तर प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए संभावनाओं को तलाश रही है.


दीपावाली में चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ चीन को चोट देने की पहले ही बात कह चुके हैं. सीएम ने दीपावली पर गौरी-गणेश की प्रतिमाओं की आपूर्ति गोरखपुर से करने की बात कही है और चीन पर निर्भरता खत्म करने की अपील की. सीएम ने कहा कि हम उन्हें डिजाइन देंगे और उसके अनुसार वे उत्पाद तैयार करेंगे. उन्होंने कहा कि चीन से बेहतर प्रोडक्ट देने की क्षमता उनके पास है. वह चीन से भी बेहतर गुणवत्ता की मूर्तियां बना सकते हैं. इसके लिए उनकी हर संभव मदद की जाए. सीएम ने कहा कि गोरखपुर के टेराकोटा को जीआई प्रोडक्ट में शामिल किया गया है. उसे बौद्धिक सम्पदा का अधिकार प्राप्त होने के बाद, वैश्विक मान्यता प्राप्त होगी.


Also Read: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब गांवों को भी मिलेगी 24 घंटे बिजली


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रेप पीड़िताओं की फोटो शेयर करने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

BT Bureau

कानपुर: PPE किट पहनकर हैलट अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री, कहा- कोरोना से निपटने को तैयार हैं हम

Jitendra Nishad

योगी सरकार नियुक्त करेगी ‘लोक कल्याण मित्र’, इतनी होगी सैलरी

BT Bureau