Breaking Tube
Government UP News

UP में अब 5 साल की संविदा से शुरू होगी सरकारी नौकरी, योगी सरकार करने जा रही ये बड़े बदलाव

Aarogya Mitra

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार समूह ‘ख’ व समूह ‘ग’ की सरकारी भर्ती (government job) प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रही है। प्रस्तावित व्यवस्था में चयन के बाद शुरुआती पांच वर्ष तक कर्मियों को संविदा के आधार पर नियुक्त किया जाएगा। इस दौरान उन्हें नियमित सरकारी सेवकों को मिलने वाले अनुमन्य सेवा संबंधी लाभ नहीं मिलेंगे। पांच वर्ष की कठिन संविदा सेवा के दौरान जो छंटनी से बच पाएंगे उन्हें ही मौलिक नियुक्ति मिल सकेगी।


विभागों से मांगा गया राय-मशविरा


शासन का कार्मिक विभाग इस प्रस्ताव को कैबिनेट के समक्ष विचार के लिए लाने की तैयारी कर रहा है। इस प्रस्ताव पर विभागों से राय मशविरा शुरू कर दिया गया है। अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में सरकार अलग-अलग भर्ती प्रक्रिया से रिक्त पदों पर लोगों को चयन के बाद संबंधित संवर्ग की सेवा नियमावली के अनुसार एक या दो वर्ष के प्रोबेशन पर नियुक्ति देती है। इस दौरान कर्मियों को नियमित कर्मी की तरह वेतन व अन्य लाभ दिए जाते हैं।


Also Read: UP में जबरन रिटायर किए जाएंगे 50 से ज्यादा की उम्र वाले पुलिसकर्मी, स्क्रीनिंग कराने का निर्देश जारी


इस दौरान वह वरिष्ठ अफसरों की निगरानी में कार्य करते हैं। नियमित होने पर वह नियमानुसार अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हैं। पर, प्रस्तावित पांच वर्ष की संविदा भर्ती और इसके बाद मौलिक नियुक्ति की कार्यवाही से समूह ‘ख’ व ‘ग’ की पूरी भर्ती प्रक्रिया ही बदल जाएगी। नई व्यवस्था में तय फार्मूले पर इनका छमाही मूल्यांकन होगा। इसमें प्रतिवर्ष 60 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले सेवा से बाहर होते रहेंगे। जो पांच वर्ष की सेवा तय शर्तों के साथ पूरी कर सकेंगे, उन्हें मौलिक नियुक्ति दी जाएगी।


रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्तावित नियमावली सरकार के समस्त सरकारी विभागों के समूह ख व समूह ग के पदों पर लागू होगी। यह सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली, 1974 पर भी लागू होगी। इसके दायरे से केवल प्रादेशिक प्रशासनिक सेवा (कार्यकारी एवं न्यायिक शाखा) तथा प्रादेशिक पुलिस सेवा के पद ही बाहर होंगे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

प्रयागराज: UPPSC के बाहर प्रतियोगी छात्रों का जोरदार प्रदर्शन, अंजू कटियार के कार्यकाल में हुईं भर्तियां रद्द करने की मांग

BT Bureau

लॉकडाउन: CM योगी की तरफ से फोन कर पूछा जा रहा कोरोना मरीजों का हालचाल, दूर की जा रही समस्याएं

Jitendra Nishad

7th pay commission: बजट 2019 ने दिए कर्मचारियों बड़े तोहफे, ग्रेच्युटी भुगतान की सीमा बढ़कर पहुंची 30 लाख

admin