Breaking Tube
Business Government

ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे धकेलते हुए विश्व की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत

India

देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार पिछले कई वर्ष के निचले स्तर पर गिर जाने से विपक्ष के निशाने पर आई नरेंद्र मोदी सरकार के लिए अमेरिका के खोजी संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू की रिपोर्ट खुशखबरी लाई है। भारत (India) ने ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे धकेलते हुए विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का तमगा हासिल किया है।


साल 2019 के लिए इस रिपोर्ट में भारत (India) का सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) 29 खरब 40 अरब डालर के बराबर हो गया है, जो ब्रिटेन से एक खरब और फ्रांस से दो खरब डालर से अधिक है। भारत इस मामले में ब्रिटेन की 28 खरब 30 अरब डालर और फ्रांस की 27 खरब 10 अरब डालर से आगे निकल गया है। रिपोर्ट के मुताबिक क्रय शक्ति क्षमता के आधार पर भारत की जीडीपी 10,510 अरब डालर के बराबर है जो जापान और जर्मनी से भी अधिक है।


Also Read: UP Budget 2020: धार्मिक पर्यटन पर योगी सरकार का विशेष जोर, अयोध्या, काशी से लेकर कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए खोला खजाना


गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 2024 तक भारत को 50 खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है और इस लिहाज से यह रिपोर्ट प्रधानमंत्री के इस सपने को पूरा करने की दिशा में अहम नजर आ रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में आर्थिक उदारीकरण का श्रीगणेश 1990 के दशक में शुरु हुआ।


इसके बाद अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए आर्थिक सुधार की दिशा में कई बड़े कदम उठाए गए जिनमें विदेशी व्यापार और निवेश पर नियंत्रण कम करना, उद्योगों पर नियंत्रण कम करना, सार्वजिनक क्षेत्र की कंपनियों का निजीकरण करना आदि शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत आत्मनिर्भर बनने की अपनी पहले की नीति से अब आगे बढ़ गया है और खुले बाजार वाली अर्थव्यवस्था के रुप में तेजी से सामने आया है।


Also Read: योगी सरकार ने पेश किया इतिहास का सबसे बड़ा बजट, जानिए क्या है आपके लिए खास


अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष(आईएमएफ) ने वर्ष 2018 के अंत में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 2019 में ब्रिटेन को पीछे धकेल कर भारत विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा था ब्रिटेन के आर्थिक रुतबे में कमी आने की वजह विश्व उत्पादन में उभरते बाजारों की बढ़ती पकड़ है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

बाहर देशों से नहीं मंगवाना पड़ेगा फर्टिलाइजर, मानव मूत्र से बनाएं यूरिया: नितिन गडकरी

S N Tiwari

यूपी: योगी सरकार में 65% घटी इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतें

BT Bureau

अब आरबीआई खोलेगा जाली नोट जमा करने वालो की पोल, फॉरेंसिंक जांच शुरू

Satya Prakash