Breaking Tube
Business Government

आर्थिक मोर्चे पर चीन को सबक सिखाने की तैयारी, चीनी कंपनी से 471 करोड़ का ठेका रेलवे ने किया रद्द

Worlds First Hospital Train Life Line Express will run in Korba Railway Station

चीन (China) के खिलाफ अब सरकार ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इसकी शुरुआत भी भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने की है, जिसकी एक सहयोगी कंपनी ने चीनी कंपनी से अपना 471 करोड़ रुपये का करार खत्म कर लिया है. गलवान घाटी में 20 सैनिकों के शहीद से होने से पूरे देश में चीन के खिलाफ काफी गुस्सा है और बायकॉट चीन का नारा हर जगह बुलंद हो रहा है.


रेलवे ने चीन की कंपनी बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजायन इंस्टीट्यूट ऑफ सिग्नल एंड कम्‍युनिकेशंस ग्रुप कंपनी लिमिटेड को दिया गया एक ठेका रद्द करने का निर्णय लिया है. यह ठेका 471 करोड़ रुपये का है और कानपुर और मुगलसराय के बीच 417 किलोमीटर लंबे खंड पर सिग्नल व दूरसंचार के काम के लिए दिया गया था.


रेलवे का कहना है कि इस खंड पर बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजायन इंस्टीट्यूट द्वारा सिग्नल व दूरसंचार के काम में धीमी प्रगति के कारण ठेकरा रद्द किया जा रहा है. कंपनी को 2019 तक काम पूरा कर लेना था, लेकिन अभी तक वह सिर्फ 20 फीसदी ही काम कर पाई है. इसलिए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) की ओर से ठेका रद्द किया जा रहा है.


2016 में मिला था ठेका

मालगाड़ियों की आवाजाही के लिए समर्पित कानपुर और मुगलसराय के बीच 417 किलोमीटर लंबे खंड ‘ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर’ के सिग्नल व दूरसंचार का काम रेलवे ने 2016 में चीन की कंपनी को दिया था.


सरकार ने BSNL को दिया ये आदेश

इसके साथ ही टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने बीएसएनएल की फोर जी (4G) सेवाओं में चाइनीज उपकरणों के प्रयोग पर निर्भरता कम करने का फैसला किया है. सरकारी सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने बीएसएनएल को निर्देश दिया है कि सुरक्षा कारणों से वह चाइनीज उपकरणों का इस्‍तेमाल कम करें.


सूत्रों के मुताबिक, विभाग ने टेंडर पर दोबारा से काम करने का फैसला लिया है. इसके अलावा दूरसंचार विभाग ने निजी टेलीकॉम कंपनियों से भी चीनी कंपनियों द्वारा बनाए गए उपकरणों पर निर्भरता को कम करने के लिए कहा है. सूत्रों का कहना है कि चीनी कंपनियों द्वारा बनाए जाने उपकरणों की नेटवर्क सिक्योरिटी हमेशा संदिग्ध होती है.


Also Read: चीन सैनिकों ने लोहे की छड़ों और कील जड़े क्लबों से बोला था हमला, 7 घंटे तक निहत्थे लड़ते रहे भारतीय जवान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP के सभी थानों, सरकारी आवास और दफ्तरों में लगेंगे प्री पेड मीटर, ऊर्जा मंत्री ने अपने घर लगवाकर किया अभियान का आगाज़

BT Bureau

Jio को टक्कर देने के लिए Airtel ने निकाला एक धमाकेदार ऑफर, 249 के रिचार्ज पर होगा 4 लाख रूपये का फायदा

Satya Prakash

59 चीनी ऐप्स पर बैन: भारत के फैसले के साथ आया अमेरिका, कहा- इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को मिलेगा बढ़ावा

BT Bureau