Breaking Tube
Government

मोदी सरकार ने किया सुरक्षा मामलों पर सबसे ताकतवर कमेटी का गठन, शाह समेत इन मंत्रियो को मिली जगह

नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद अब सुरक्षा मामलों की सबसे ताकतवर कमिटी CCS( (Cabinet Committee on Security) का गठन का भी नए सिरे से गठन किया गया है. इस कमिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल को शामिल किया गया है.


अमित शाह और एस. जयशंकर को पहली बार इस कमिटी में जगह मिली है, जबकि राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण पिछली सरकार में भी इसका हिस्सा रहे हैं, तो वित्‍त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज विदेश मंत्री के रूप में शामिल थे. आपको बता दें कि CCS ही देश की सुरक्षा से जुड़े बड़े मामलों पर फैसला लेती है.


गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने जहां स्वास्थ्य कारणों से लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया था, वहीं अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल के गठन से ऐन पहले प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर फिलहाल कोई जिम्मेदारी न देने का अनुरोध किया था. जेटली का स्वास्थ्य पिछले कुछ महीनों से अच्छा नहीं चल रहा है और यही वजह है कि वह सक्रिय राजनीति से कुछ दिनों का ब्रेक लेना चाहते थे, ताकि अपने स्वास्थ्य की समुचित देखभाल कर सकें.


जानें क्या है CCS ?

यह सुरक्षा मामलों की समिति केंद्र सरकार में सबसे महत्वपूर्ण होती है. इसमें प्रधानमंत्री के अलावा कैबिनेट के अति महत्वपूर्ण चार विभागों के मंत्री शामिल होते हैं. लिहाजा, यह कैबिनेट में सबसे ताकतवर कमेटी मानी जाती है. सीसीएस में शामिल मंत्रियों को सरकार का सबसे ताकतवर मंत्री माना जाता है, क्योंकि सारे अहम रणनीतिक और कूटनीतिक फैसले इसमें होते हैं. सीसीएस दूसरे देशों से संधि, समझौते, हथियारों की खरीद-बिक्री, देश के अंदर सुरक्षा हालात पर फैसले लेती है.


Also Read: रोजगार के मोर्चे पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देशभर में कराया जाएगा सर्वेक्षण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

आयुष्मान भारत: जानें क्या है करोड़ों परिवारों को स्वास्थ्य बीमा देने वाली PMJAY, कैसे होगा मुफ्त में इलाज

BT Bureau

फिरोजाबाद हादसे को CM योगी ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण, घायलों का ‘प्रॉपर टीट्रमेंट’ कराने का दिया निर्देश

Jitendra Nishad

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019: योगी सरकार करेगी नकल कराने वालों के खिलाफ ‘रासुका’ के तहत कार्यवाई

admin