Breaking Tube
Government UP News

निवेश बढ़ाने में कामयाब हो रहे योगी, UP में 800 करोड़ का इन्वेस्ट करेगा पेप्सिको इंडिया, 1500 लोगों को मिलेगा रोजगार

Pepsico India

पेप्सिको इंडिया (Pepsico India) उत्तर प्रदेश में 800 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। इस बात की जानकारी प्रदेश के एमएसएमई व निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि पहले यह कंपनी 500 करोड़ रुपए का निवेश करने वाली थी। इस निवेश से राज्य में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा।


मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने शु्क्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के भारतीय प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की। उन्होंने पबताया कि पेप्सिको मथुरा और कोसी में किसानों से 1.18 लाख टन आलू की खरीद करेगा। इससे किसानों की आय में इज़ाफा होगा। इसी तरह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ग्रेटर नोएडा में आईटी/आईटीज के क्षेत्र में 4000 कर्मचारियों की क्षमता का एक कैंपस स्थापित करेगा।


Also Read: सर्वे: मुख्यमंत्री योगी की लोकप्रियता में हुआ और भी इजाफा, लगातार तीसरी बार 10 सीएम की लिस्ट में टॉपर साबित हुए


एमएसएमई मंत्री नेकहा कि उत्तर प्रदेश और अमेरिका के बीच व्यापार में प्रदेश से 2.74 बिलियन डॉलर की टेक्सटाइल, कपड़े, लकड़ी का सामान, कालीन, गलीचे, लोहा, स्टील और एल्युमिनियम के सामानों का निर्यात हो रहा है। उन्होंने कहा कि निवेशकों ने नोएडा / ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रानिक्स और इलेक्ट्रिकल्स के क्षेत्र में रूचि दिखाई है।


इसी प्रकार फूड प्रोसेसिंग, उद्यान, फुटवियर व लेदर आर्टिकल्स, केमिकल व फार्मा, एग्रीकल्चर और सर्विस सेक्टर में भी निवेश की अपार संभावनाएं हैं। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि निवेशकों को प्रदेश में प्रतिस्पर्धात्मक लो-लेवर कास्ट के साथ कुशल मैनपावर और श्रम कानूनों में रियायतों का लाभ मिलेगा। साथ ही इनके अनुकूल प्रदेश का इन्फ्रास्ट्रक्चर भी विकसित किया जा रहा है।


Also Read: अयोध्या फैसले की पूरी रात नहीं सोए CM योगी, आदेश सुनते ही हो गए थे बेहद भावुक


वहीं, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई व निर्यात प्रोत्साहन नवनीत सहगल ने प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार की कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने अमेरिकी निवेशकों के लिए यूएसए डेस्क स्थापित किया है, इसके तहत निवेश प्रस्तावों को गति मिलेगी तथा व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रायबरेली: DM ने मीटिंग के बीच CMO को कह दिया गधा, बोले- खाल खिंचवा लेंगे तुम्हारी

Jitendra Nishad

PM मोदी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की दिशा में आत्मनिर्भर UP, अब तक कि सर्वाधिक मांग 23419 MW बिजली की आपूर्ति

BT Bureau

नोटबंदी: नोटिस का जवाब न देने पर आयकर विभाग का 87 हजार लोगों पर शिकंजा, हो सकती है कुल आय की जांच

admin