Breaking Tube
Government

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब गांवों को भी मिलेगी 24 घंटे बिजली

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने बड़ा ऐलान किया है. शहरों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति कराने के बाद अब सरकार गांवों को भी यही सौगात देने जा रही है. सोमवार को इस फैसले की जानकारी ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma) ने दी. उन्होंने बताया कि सरकार शहरों में 24 घंटे आपूर्ति दे ही रही है. अब ऐसे गांवों को भी 24 घंटे निर्बाध बिजली मिलेगी जहां लाइन हानियां 15% से कम होंगी.


श्रीकांत शर्मा ने बयान जारी कर कहा कि सरकार ऐसे गांवों के जर्जर तार भी प्राथमिकता में बदलेगी. इसके लिए जनसहभागिता की जरूरत है, उन्होंने अनुरोध किया कि सभी लोग इसका हिस्सा बनें जिससे गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभियान को गति दी जा सके. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गांवों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने, ओडीओपी के जरिए गांवों के आर्थिक तंत्र को सुदृढ करने के अभियान में जुटी है. गांवों में कुटीर उद्योगों की स्थापना से रोजगार के साधन बढ़ेंगे, बिजली की निर्बाध उपलब्धता इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं. इसीलिए ऊर्जा विभाग ने गांवों को भी 24 घंटे की निर्बाध आपूर्ति की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया है.


ऊर्जा मंत्री ने ग्राम पंचायतों, प्रबुद्ध लोगों एवं युवाओं को इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें इस प्रतिस्पर्धा में शामिल होकर अपने गांव को 24 घंटे की आपूर्ति व्यवस्था का हिस्सा बनाएं. यूपी विद्युत विभाग ऐसे क्षेत्रों के सभी जर्जर तार बदलेगा, यहां की व्यवस्था भी पूरी तरह सुदृढ की जाएगी. ऊर्जा विभाग अब उपकेन्द्रवार अपने उपक्रमों की समीक्षा करेगा.


श्रीकांत शर्मा ने कहा कि यूपी ऊर्जा विभाग ने ऐसा तंत्र विकसित भी कर लिया है जिससे किसी भी उपकेन्द्र की शक्ति भवन से सीधे समीक्षा की जा सकती है. हम अपने हर उपकेंद्र को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करेंगे. ऐसा करने में बेहतर काम करने वाले कर्मिकों को ईनाम भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है. उपभोक्ताओं को सही बिल समय पर मिले, उन्हें विद्युत संबंधी आवश्यकताओं के लिए किसी का चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए पूरे तंत्र में तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देकर हम जरूरी बदलाव कर रहे हैं.


Also Read: लॉकडाउन 4.0 : अब तक 18 करोड़ लोगों को 3 बार मुफ्त राशन मुहैया करा चुकी है योगी सरकार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

CM योगी का स्पष्ट निर्देश- शादी समारोह के लिए पुलिस या प्रशासनिक अनुमति जरूरी नहीं, बैंड-डीजे बजाने से रोका तो पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई

BT Bureau

लॉकडाउन: गरीब और मजदूरों के लिए हर जिले में कम्युनिटी किचन स्थापित कर रही योगी सरकार, CM खुद जांच रहे खाने की क्वालिटी

Jitendra Nishad

सस्ते LED बल्ब के बाद अब कम दाम पर AC देगी मोदी सरकार, बिजली का बिल भी आएगा कम

BT Bureau