Breaking Tube
Government UP News

यूपी में रद्द की गई UG-PG प्रथम वर्ष की परीक्षाएं, बिना एग्जाम किया जाएगा प्रमोट

UP board examinations

कुछ दिन पहले ही यूपी सरकार ने यूपी बोर्ड की सभी परीक्षाओं को रद्द किया था। इसके बाद अब ये ऐलान किया गया है कि यूपी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा। जबकि स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के परीक्षार्थियों की परीक्षा अगस्त के मध्य तक कराई जाएगी।


डिप्टी सीएम ने किया ऐलान

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी के कई लाख छात्र-छात्राओं की परीक्षा कोरोना में बाधित रही। शेड्यूल जारी किया था लेकिन पंचायत चुनाव और फिर कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं हो सकी। उन्होंने बताया कि इस विषय में 3 विश्वविद्यालयों की समिति की रिपोर्ट के बाद मंथन किया गया और राज्यपाल और मुख्यमंत्री से चर्चा करके फैसला लिया गया।


काफी विचार मंथन के बाद राज्य सरकार ने लगभग 30 लाख स्नातक और परास्नातक छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है। स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा के पदोन्नत किया जाएगा। वहीं, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्र – छात्राओं के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जाएंगी। यह घोषणा उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने की है।


विश्वविद्यालयों पर छोड़ा फैसला

इस मामले में सरकार की ओर से सिर्फ निर्देश दिए गए हैं। इस पर अंतिम फैसला विश्वविद्यालयों को लेना है। अगर विश्वविद्यालय चाहें, तो ऑनलाइन परीक्षा ले सकते हैं। लेकिन इस स्थिति में परीक्षा सिर्फ डेढ़ घंटे तक ही होगी। प्रश्न पत्र छोटे हो सकते हैं या उसे बहुविकल्पीय बनाया जा सकता है।


Also Read: नोएडा में वर्ल्ड क्लास फिल्मसिटी बनाने की दिशा में काम शुरू, कल CM योगी को सौंपी जाएगी फाइनल DPR


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

फतेहपुर: मोईन ने दलित लड़की को प्रेमजाल में फंसाकर किया रेप, ब्लैकमेल कर दोस्तों से भी कराया बलात्कार, फिर अश्लील Video कर दिया वायरल

BT Bureau

महाराजगंज: BJP सांसद पंकज चौधरी कोरोना पॉजिटिव, फेसबुक पर पोस्ट कर दी जानकारी

Jitendra Nishad

UP: छोटे शहरों को भी भरपूर ऑक्सीजन मुहैया कराने के लिए CM योगी ने बनाया प्लान

BT Bureau