Breaking Tube
Business Government

योगी सरकार में UP बना ‘अचीवर स्टेट’, अखिलेश राज में 14वें पायदान पर था अब हासिल किया 12वां स्थान

Chief minister yogi adityanath formula

बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2017-18 के मूल्यांकन में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को ‘अचीवर स्टेट’ माना गया है। यह रिपोर्ट केंद्र सरकार की औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा जारी की गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश को 92.89 फीसद संयुक्त स्कोर दिया गया है। इस मूल्यांकन में उत्तर प्रदेश ने 12वां स्थान हासिल किया है, जबकि 2016 में उत्तर प्रदेश की रैंकिंग 14वें पायदान पर थी।


उत्तर प्रदेश का नया और बेहतर सिंगल विंडो पोर्टल (निवेश मित्र) ने राज्य में उद्योग स्थापित करने की प्रक्रिया को आसान बनाया है। फरवरी 2018 में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस नई प्रणाली का शुभारंभ किया था। दो साल से भी कम समय में अब तक 1,00,336 आवेदनों को सिंगल विंडो पोर्टल के माध्यम से निस्तारित किया गया है। जो 73 फीसदी के करीब है, वहीं 13 फीसदी आवेदनों के निस्तारण की प्रक्रिया चल रही है।


Also Read: गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण देने के लिए विधेयक लाएगी योगी सरकार, 175 करोड़ से होगा OBC छात्रों का कल्याण


औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन ने गुरुवार को लखनऊ में बताया कि राज्य सरकार का प्रयास है कि उत्तर प्रदेश में निवेशकों को निवेश के दौरान कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। निवेश मित्र निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण माध्यम बना है। उन्होंने कहा कि उद्योगों और उद्यमियों का सहयोग के लिए निवेश मित्र ‘ऑनलाइन प्रोत्साहन प्रबंधन उपकरण’ और ‘एमओयू ट्रैकर मॉड्यूल’ से लैस होंगे।


प्रमुख सचिव (अवस्थापना) एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने बताया कि राज्य में व्यापार आसानी से किया जा सके, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। राज्य सरकार निवेश मित्र में व्यावसायिक क्षेत्र के लिए बिल्डिंग प्लान को मंजूरी देने जा रही है। इसके अलावा औद्योगिक उपयोग के लिए भूमि बैंकों की जानकारी जीआईएस के माध्यम ऑनलाइन उपलब्ध होगा।


Also Read: अनाथ और मजदूरों के बच्चों को पढ़ाएगाी योगी सरकार, अटल आवासीय विद्यालयों की हो रही स्थापना


उद्योग बंधु की कार्यकारी निदेशक नीना शर्मा ने कहा कि “मुख्यमंत्री कार्यालय से विभागों की नियमित निगरानी होने की वजह से ही हम 125 ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंचने में सफल हो सके हैं।”


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

योगी सरकार के साथ PepsiCo का समझौता, 514 करोड़ निवेश करेगी कंपनी, यूपी के लोगों को मिलेगा रोजगार

S N Tiwari

शाह ने प्रयाग कुंभ मेला सकुशल संपन्न होने के लिए पूजा अर्चना की

BT Bureau

UP: अचानक पावर सब स्टेशन पहुंचे ऊर्जा मंत्री, अधिकारियों की लापरवाही से हो रही असुविधा के लिए बिजली उपभोक्ता से मांगी माफी

Jitendra Nishad