Breaking Tube
Corona Government

लॉकडाउन: योगी सरकार ने बताई 3 मई के आगे की रणनीति, ऐसेे मिलेगी छूट

कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन 2.0 पर की अवधि 3 मई को समाप्त हो रही है. ऐसे में तमाम तरह के सवाल उठ रहे हैं कि क्या केंद्र लॉकडाउन (Lockdown) को आगे बढ़ाएगी या इसे यहीं समाप्त कर देगी. केंद्र सरकार औऱ प्रदेश सरकार क्या कदम उठाएगी इसकी चर्चा चारो तरफ हो रही है. इसी बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन में छूट देने की बात कही हैं. सरकार के अनुसार जो जिले ग्रीन और ऑरेंज जोन में हैं, वहां पर उद्योगों के साथ ही अन्य गतिविधियों को करने की छूटी दी जाएगी.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का कहना है कि प्रदेश सरकार कोरोना के रेड जोन (Red Zone) और ऑरेंज जोन (Orange Zone) के लिए विस्तृत प्लान बना रही है. सीएम योगी के मुताबिक, कोरोना की चेन तोड़ने के लिए इन्फेक्शन रोकना जरूरी है, तभी हम आगे बढ़ सकते हैं.


ग्रीन जोन में हैं 15 जिले

उत्तर प्रदेश में 75 जिले हैं. इनमें से 15 जिले ऐसे हैं जिन्हें ग्रीन जोन में रखा गया है. ये वे जिले हैं जिनमें या तो कोरोना का एक भी पीड़ित नहीं मिला है या फिर अब तक सभी कोरोना संक्रमित स्वस्‍थ्य हो चुके हैं. ऐसे जिलों में सरकार उद्योगों के साथ अन्य गतिविधियों की इजाजत देने जा रही है. वहीं ऑरेंज जोन में वे जिले हैं जिनमें कोरोना के काफी कम मामले सामने आए है. इन जिलों में भी सरकार लॉकडाउन से छूट देने जा रही है.


20 जिले रेड जोन में

वहीं सूबे के 20 जिले ऐसे हैं जहां पर बड़ी संख्या में कोरोना पीड़ित सामने आए हैं और लगातार अभी भी संक्रमित मामलों का सामने आना जारी है. इन जिलों को रेड जोन में रखा गया है और फिलहाल यहां पर लॉकडाउन में किसी भी तरह की छूट के बारे में सरकार ने कोई बात या योजना के बारे में जिक्र नहीं किया है.


बाकी प्रदेशों से बेहतर है यूपी की स्थिति

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यूपी के 54 जिलों में अब कोरोना के 1651 मामले सक्रिय हैं. छह जिले कोरोना से मुक्त हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि 513 मरीज पूरी तरह कोरोना से उपचारित होकर घर जा चुके हैं. प्रदेश में बेहतर प्रबन्धन के कारण मृत्यु एवं संक्रमण दर देश में सबसे कम है. उन्होंने बताया कि बुधवार को 520 पूल टेस्ट के माध्यम से 2252 सैंपल टेस्ट किये गए थे जिनमें 14 पूल पॉजिटिव पाए गए. अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि अन्य प्रदेशों की तुलना में यूपी में कोरोना का ग्रोथ रेट कम है. यूपी में कोरोना से डेथ रेट भी अन्य प्रदेशों की तुलना में कम है. उन्होंने बताया कि सीएम ने पोर्टेबल वेंटीलेटर खरीदने को कहा है.


Also Read: ‘बिहार के दोस्तों ने कहा था- काश! हमारे पास भी तुम्हारे योगी जैसा सुपरहीरो होता’, कोटा से घर पहुंचे छात्रों ने सुनाई आपबीती


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: कोरोना संकट के बीच सतीश महाना का उद्यमियों को हरसंभव मदद का भरोसा, रियल इस्टेट को देंगे बढ़ावा

BT Bureau

अब आरबीआई खोलेगा जाली नोट जमा करने वालो की पोल, फॉरेंसिंक जांच शुरू

Satya Prakash

यूपी: पीएम आवास योजना का घर हुआ महंगा, बढ़ती लागत के चलते लिया गया फैसला

BT Bureau