Breaking Tube
Government

सीएम योगी का सभी DM को फरमान, 10 जनवरी तक सभी आवारा गायों को गोशाला पहुंचाएं

strict warning of CM Yogi Adityanath NSA will start gambling on Diwali in Lucknow

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आवारो गायों के लेकर नया आदेश जारी किया है. मुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेस करके सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो आवारा गायों के मालिकों की पहचान करके उनके खिलाफ कार्रवाई करें. साथ ही सभी आवारा गायों को 10 जनवरी तक गोशाला पहुंचाएं.


गोशाला के लिए ‘गो कल्याण सेस’ का फैसला

सीएम योगी ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति गोशाला में गायों को छुड़ाने आता है, तो उससे जुर्माना वसूला जाए. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि गायों को चारा, पानी और सुरक्षा भी मुहैय्या कराई जाए. उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधियों और व्यापारियों को भी इसमें योगदान करना चाहिए. इससे पहले मंगलवार को योगी सरकार ने सड़क में घूमती आवारा गायों के लिए गोशाला बनाने के लिए नए सेस का फैसला लिया. ‘गौ कल्याण सेस’ का उपयोग गोशाला बनाने और उसकी देखभाल करने के लिए किया जाएगा.


गोशाला के लिए सरकार ने दिए 100 करोड़

इन गोशाला के लिए फंड विभिन्न विभागों से लिया जाएगा, जिनमें एक्साइज आइटम पर 0.5 परसेंट, 0.5 परसेंट टोल टैक्स उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी की तरफ से और 2 फीसदी मंडी परिषद की ओर से इस फंड में व्यवस्था की जाएगी. इसके तहत हर जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में गोशाला बनाए जाएंगे, जहां कम से कम 1000 आवारा पशुओं के देखभाल की व्यवस्था होगी. इसके लिए सरकार ने अभी 100 करोड़ रुपये दिए हैं. इस फैसले के तहत सूबे के सभी ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत और नगर पालिका व नगर निगम में स्थायी गोशाला बनाने और संचालन नीति के निर्धारण के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिली है.


Also Read: गोरखपुर: जनता दरबार में परिजनों साथ आई बच्ची को CM ने दुलारकर जाना प्राथमिक शिक्षा का हाल, पूछा- स्वेटर मिला, किताबें मिलीं, खाने को कुछ मिलता है या नहीं


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मोदी सरकार ने किया सुरक्षा मामलों पर सबसे ताकतवर कमेटी का गठन, शाह समेत इन मंत्रियो को मिली जगह

BT Bureau

योगी सरकार ने किया 86 लाख किसानों का कर्ज माफ़, बोले- ‘हमारी सरकार की प्राथमिकता में किसान हैं’

BT Bureau

प्रदूषण पर सीएम योगी की नेक पहल, खेतों में पराली न जलाएं किसान कीमत देगी सरकार, हर जिले में लगेंगे बायो फ्यूल प्लांट

BT Bureau