Breaking Tube
Government UP News

UP में ‘लव जिहाद कानून’ पर काम शुरू, गृह विभाग ने विधि विभाग को भेजा प्रस्ताव

Yogi adityanath love Jihad

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanth) ने लव जिहाद (Love Jihad) को लेकर सख्त कानून लाने की कवायद तेज कर दी है। इस संबंध में गृह विभाग की तरफ से एक प्रस्ताव विधि विभाग को भेजा गया है। बताया जा रहा है कि विधि विभाग इस प्रस्ताव की समीक्षा कर रहा है।


दरअसल, बीते दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि राज्य में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे कोर्ट के आदेश का पालन भी होगा और महिलाओं का सम्मान भी होगा।


Also Read: ‘लव जिहाद और धर्मांतरण राष्ट्रीय समस्या, इसलिए कानून भी संसद में बनाना चाहिए’


बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा था कि शादी के लिए धर्म परिवर्तन करना वैध नहीं है। जस्टिस एससी त्रिपाठी ने प्रियांशी उर्फ समरीन व अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए नूरजहां बेगम केस के फैसले का हवाला दिया, जिसमें कोर्ट ने कहा है कि शादी के लिए धर्म बदलना स्वीकार्य नहीं है।


हरियाणा के बल्लभगढ़ में लव जिहाद की आड़ में हुई युवती की हत्या के बाद से ही कई राज्यों में इसे लेकर कानून बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मध्यप्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में इस संबंध में कानून बनाने का ऐलान कर दिया गया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अबसे आम जनता तय करेगी कि किस सरकारी कर्मचारी को मिलेगा प्रमोशन

BT Bureau

मेरठ पुजारी हत्या: हिस्ट्रीशीटर नदीम मेवाती की शह पर अब्दुल्लापुर के मुसलमान मंदिर की घंटियां बजाने तक का करते हैं विराेध

BT Bureau

योगी सरकार का बड़ा फैसला- एक लाख से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायतों को मिलेगा शहरी दर्जा

Jitendra Nishad