Breaking Tube
Government

यूपी: डोर-टू-डोर सामान उपलब्ध कराने में जुटी योगी सरकार, किया 12000 गाड़ियों का इंतेजाम

Yogi government increased reservation quota

देशभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूरे देश में अगले 21 दिन तक लॉकडाउन का आदेश दे दिया है. इस बंदी का असर लोगों पर न पड़े इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) जरूरी सामानों की होली डिलीवरी (Home Delivary) करा रही है. इसकी शुरूआत अयोध्या से हो चुकी है. सरकार ने इसके लिए करीब 12000 गाड़ियों का इंतेजाम भी कर लिया है. सरकार की मंशा है कि रोजमर्रा के सामानों के लिए लोगों की भीड़ न लगे.


11 जरूरी सामानों की होम डिलीवरी का आदेश

मामले की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा- डोर स्टेप पर डिलीवरी को प्राथमिकता से प्रदेश में लागू किया जा रहा है. पुलिस वालों को निर्देश है कि आवश्यक वस्तुओं की डोर स्टेप डिलीवरी करने वाले वाहनों को कतई न रोकें. आज दोपहर 3 बजे तक पूरे प्रदेश में 5419 मोबाइल वैन व अन्य माध्यम से डोर स्टेप डिलवरी शुरू कर दी गई है. इस क्रम में प्रदेश के अयोध्या जिले में किराना दुकानदारों को रोजमर्रा के जरुरत के 11 सामानों की पैकेजिंग कर होम डिलीवरी करने का निर्देश दिया है.


 

अगले आदेश तक पान मसाला पर प्रतिबंध

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है. अब तक 5,592 लोगों का चालान किया गया है. 1 लाख 52 हजार वाहन चेक हुए हैं. कहीं पर भी कर्फ़्यू लगाने की जरूरत पड़ी तो लगाया जा सकता है. लेकिन अभी तक कही भी ऐसी स्थित नहीं है. सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत दर्ज की जा रही है. प्रधानों से गावों में बाहर से आए लोगों की जानकारी ली जा रही है. पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार एक ऐसा आदेश जारी करने जा रही है, जिससे विधायक निधि से विधायक मदद दे सकेंगे. सफाई के कार्यो को भी बड़े स्तर पर चलाने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं.


जारी किया हेल्पलाइन नंबर

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि कोरोना संबंधित बीमारी के लिए टॉल फ्री नंबर 18001805145 जारी किया गया है. लोग बेहिचक इस पर सूचना दे सकते हैं. उन्होने कहा कि किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के लिए 108 तथा गर्भवती महिलाओं के लिए आपातकालीन सेवाओं के लिए 102 नंबर उपलब्ध रहेगा. उन्होने बताया कि इसके अलावा हर इलाके में एक सामुदायिक स्वास्थ्य कोरोना समर्पित रहेगी.


अभी तक 38 पॉजिटिव, 11 स्वस्थ्य

वहीं कोरोना संबंधित जानकारी देते हए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने बताया कि, अब तक 38 टेस्ट पॉजिटिव आए हैं. 11 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. 6000 से ज्यादा आइसोलेशन बेड चिन्हित किए जा चुके हैं. ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन से मिली लिस्ट पर भी लगातार मॉनिटरिंग चल रही है.


ऑनलाइन डिलीवरी के लिए 6200 बॉय तैयार

इसके अलावा योगी सरकार ने फैसला लिया है कि उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में रहने वाले लोग घर पर बैठे ही दूध, सब्जी, राशन, फल मंगा सकेंगे. इसके लिए योगी सरकार ने ​होम डिलीवरी करने वाले ऑनलाइन ऐप्स Swiggy और Zomato की मदद ली है. आप Swiggy और Zomato से फल, सब्जी और दूध मंगा सकते हैं. योगी सरकार ने ही होम डिलीवरी करने के लिए 6200 डिलीवरी बॉय की व्यवस्था की है.


ये 6200 डिलवरी बॉय घर-घर जाकर जरूरी सामान पहुचाएंगे. लिहाजा आप अगले 21 दिनों तक अपने घर बैठे जरूरत के सामान स्वि​गी और जोमैटो जैसे ऑनलाइन ऐप्स के जरिए मंगा सकते हैं. हीं सुबह 6 से 11 बजे तक सब्जी, दूध और राशन की दुकानें खुली रहेंगी. मेडिकल शॉप्स  24 घण्टे खुली रहेंगी. सभी जरूरी चीजों की सप्लाई होती रहेगी ताकि लोगों को परेशानी उठाने की जरूरत न पड़े.


Also Read: सोनभद्र जमीन घोटाला: योगी का बड़ा एक्शन, दोषियों से वसूले जाएंगे 1 करोड़ 10 लाख रुपए


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नाबालिगों से यौन हिंसा पर योगी गंभीर, पोक्सो से जुड़े मामलों में हर हफ्ते समीक्षा का दिया आदेश

BT Bureau

मोदी सरकार की इस सेवा से चोरी हो चुके मोबाइल को ढूंढना होगा आसान, देश के सभी फोन्स का तैयार किया जाएगा डेटा बेस

S N Tiwari

राहुल गांधी के तीखे हमलों से तिलमिलाई BJP, लाएगी विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव

BT Bureau