Breaking Tube
Government

सोनभद्र जमीन घोटाला: योगी का बड़ा एक्शन, दोषियों से वसूले जाएंगे 1 करोड़ 10 लाख रुपए

कोरोना के खिलाफ जंग में जुटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की भ्रष्टाचार के विरूद्ध जंग जारी है. इसी इसी संदर्भ में सोनभद्र (Sonbhadra) के उंभा केस में ज़मीन पर अवैध क़ब्ज़ा करने के आरोपी अधिकारियों के ख़िलाफ़ 1 करोड़ से ज़्यादा का जुर्माना लगा दिया गया है. इन दोषियों से ब्याज सहित 1 करोड़ 9 लाख 90 हजार 26 रुपए (1,09,90,026 रुपए) की वसूली होगी. वहीं दायित्व निर्वहन में उदासीनता बरतने के कारण 21 अन्य प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी होगी.


बता दें क सोनभद्र स्थित उम्भा गांव में पिछले साल 17 जुलाई को सामूहिक हत्याकांड हुआ था. इस हत्याकांड के मामले में एसआईटी की जांच रिपोर्ट सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंजूर कर ली है. उन्होंने इस मामले में तत्कालीन डीएम अंकित अग्रवाल सहित 21 लोगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं. जिसमें आईएएस के साथ ही इसमें एक पीसीएस और चार पीपीएस अफसर भी शामिल हैं.



सोनभद्र के उम्भा में पिछले साल 17 जुलाई को जमीन कब्जे के विवाद में हुए कांड में 11 लोगों की जान चली गई थी. इस मामले ने काफी सियासी तूल पकड़ा था. जांच में पाया गया कि 1954 से लेकर 2019 के बीच सहकारी समितियां बनाकर 650 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 9,000 बीघे से अधिक जमीन पर कब्जे का खेल खेला गया था. इसमें कांग्रेस के एक नेता, तत्कालीन आईएएस सहित कई रसूखदार लोगों की सहकारी समितियां शामिल थीं. इस जमीन को वापस सरकारी कब्जे में लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.


योगी सरकार ने तत्कालीन एएसपी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के साथ ही एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए थे. आदर्श कृषि सहकारी समिति उभ्भा के प्राथमिक 12 सदस्यों में से जीवित सदस्यों के खिलाफ ग्राम सभा की भूमि हड़पने के लिए आईपीसी की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया था. सरकार ने तत्कालीन एसडीएम, प्रभारी निरीक्षक घोरावल और तत्कालीन क्षेत्राधिकारी के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए थे. जांच में पाया गया कि आशा मिश्रा ने जमीन बिक्री कर 50,00,064 और विनीता शर्मा ने जमीन बिक्रीकर 59,89,962 का लाभ अर्जित किया है.


Also Read: कोरोना के कहर से गरीबों को बचाने आगे आए योगी, 20 लाख से अधिक मजदूरों के खातों में भेजी 1000 की पहली किस्त


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अब PAC कर्मियों को CM योगी ने दिया दीवाली गिफ्ट, 5042 सिपाही प्रमोट होकर बने हेड कांस्टेबल

Jitendra Nishad

केरल में हुआ ख़त्म रेड अलर्ट, रहत बचाव कार्य में आई तेजी

BT Bureau

योगी कैबिनेट विस्तार: जानें किन वजहों से गई 4 मंत्रियों की कुर्सी

BT Bureau