Breaking Tube
Corona Government UP News

UP में ऑक्सीजन उत्पादन बढा़ने में जुटी योगी सरकार, गाजियाबाद में इस महीने नया प्लांट शुरू करने की योजना

CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश में जिस तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उसी अनुपात में ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। ऐसे में योगी सरकार सूबे में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति (oxygen production) के लिए नए उपायों पर विचार कर रही है। इस महीने के अंत तक गाजियाबाद में तरल ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है। इस व्यवस्था के समन्वय की जिम्मेदारी सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार को दी गई है।


आलोक कुमार ने बताया है कि वर्तमान में प्रदेश में तरल ऑक्सीजन बनाने के सिर्फ दो प्लांट गाजियाबाद और नोएडा में है। दोनों एक दिन में लगभग 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहे हैं। सामान्य दिनों में इससे काम चल जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के इस हालात में इसे पर्याप्त नहीं माना जा रहा है। कई बार एक दिन में 250-300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इसलिए अतिरिक्त ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए तेजी से कार्यवाही की जा रही है। 


Also Read: परंपरा पेशे से जुड़े हुनरमंदों को पहचान दिलाने का सपना हो रहा पूरा, CM योगी की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना बनी संजीवनी


सचिव मुख्यमंत्री ने बताया कि मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए तीन अहम कदम उठाए जा रहे हैं। पहला, इंडस्ट्रियल ऑक्सीजन उत्पादकों को मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन के लिए तैयार किया जा रहा है। अभी तक 60 उद्यमियों की जानकारी मिली है। इनमें से जो मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन करना चाहेंगे, उन्हें तय प्रक्रिया के तहत लाइसेंस दिलाई जाएगी।


दूसरा, नेशनल फॉर्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने 27.48 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन का रेट तय किया है। इससे अधिक मूल्य पर ऑक्सीजन की बिक्री न हो, यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। तीसरा, गाजियाबाद के मोदीनगर में इस महीने के अंत तक तरल ऑक्सीजन का नया प्लांट शुरू करने की तैयारी है। इसकी क्षमता 149 मीट्रिक टन प्रतिदिन की होगी। यह प्रदेश की आवश्यकता का 40% ऑक्सीजन का उत्पादन खुद करेगा। इसके अतिरिक्त नए उत्पादकों के आगे आने से इस समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा।


Also Read: UP के 87 लाख लाभार्थियों को मिली 3 महीने की पेंशन, CM योगी ने ट्रांसफर किए 1311 करोड़ रुपए


उन्होंने बताया कि आज ऑक्सीजन उत्पादकों और रिफिल करने वालों के साथ वेबिनार के जरिए सवांद किया जाएगा। इसमें उत्पादन क्षमता बढ़ाने और रिफिल करने के बाद ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था बनाए रखने पर चर्चा होगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में प्राइवेट मंडियां समर्थन मूल्य के नीचे नहीं करेंगी खरीद, CM योगी ने कहा- बिजली,पानी की समस्या भी होगी दूर

BT Bureau

गोंडा: पुलिस ने अगवा बच्चा छुड़ाया, महिला समेत 5 गिरफ्तार, मांगी थी 4 करोड़ की फिरौती

BT Bureau

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण में हुए 572 करोड़ के घोटाले की जांच कराएगी योगी सरकार, SP व BSP सरकार में हुआ था काम

BT Bureau