Breaking Tube
Government

योगी ने कोरोना से बचाव के लिए खोला खजाना, जरूरतमंदों की सहायता के लिए दिए 750 करोड़ और मेडिकल उपकरण के लिए 389 करोड़

Mission Prerna Yojana

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government) ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए खजाना खोल दिया है। सीएम ने प्रदेश के सभी जिलों को जरूरी उपाय करने, मेडिकल उपकरण खरीदने के लिए 389 करोड़ दिये हैं, जबकि जरूरतमंदों की मदद के लिए 750 करोड़ रुपए दिये गए हैं। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है।


रेणुका कुमार ने कहा है कि घोषित महामारी कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों के प्रभावित होने से दैनिक रूप से काम करने वालों के सामने भरण पोषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए 750 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। डीएम इन पैसों को जरूरत के आधार पर खर्च कर सकेंगे। इन पैसों को आपदा कार्यों पर ही खर्च किया जा सकेगा।


Also Read: गरीबों को फ्री राशन बांट योगी सरकार ने बनाया रिकार्ड, 1 करोड़ 60 हजार लोगों में वितरित किया 68,000 मीट्रिक टन


बता दें कि इसके पहले जिलों को 235 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। इस महामारी से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए जिलों में चल रहे अस्थाई आश्रय स्थलों,आम रसोईघरों व अन्य स्थानों पर व्यक्तियों को जरूरत के अनुसार भोजन सामग्री, भोजन, फूड पैकेट का वितरण कराने के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रदेश के सभी 75 जिलों को 215 करोड़ रुपये दिए हैं।


इसी तरह कोविड-19 के प्रसार को रोकने व प्रभावी नियंत्रण के लिए लाजिस्टिक जैसे मास्क, पीपीई, आरटी-पीसीआर उपकरण, वेंटीलेटर्स आदि को खरीदने के लिए चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को 100 करोड़ रुपये दिए हैं। मेडिकल उपकरण खरीदने के लिए 44.50 करोड़ रुपये दिए गए हैं।


Also Read: CM योगी सख्त: विदेश से आए लोगों की सूचना न देने वालों पर करें FIR, मानवता के खिलाफ कोशिश बर्दाश्त नहीं


जिलों में स्थापित राजकीय मेडिकल कालेज, मेडिकल संस्थान, निजी मेडिकल कॉलेजों में नोवल कोरोना वायरस से बचाव व प्रबंधन के लिए जरूरी उपकरण आदि खरीदने के लिए 29.50 करोड़ रुपये दिए गए हैं। अमर मुख्य सचिव राजस्व ने मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जरूरत के आधार पर वह लोगों को सुविधाएं उपलब्ध कराएं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

पीएम मोदी आज देश को देंगे सबसे बड़े पेमेंट बैंक की सौगात, मुफ्त में मिलेंगी घर बैठे कई सारी सुविधाएं

BT Bureau

यूपी: संविदा शिक्षकों के मानदेय में डेढ़ गुना वृद्धि, योगी सरकार ने इन 10 अहम प्रस्तावों पर लगाई मुहर

BT Bureau

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बढ़ी खुशखबरी, बढ़ेगा वेतन

admin