Breaking Tube
Government UP News

UP में अब 60 फीसदी सीटें होंगी रिजर्व, योगी सरकार ने बढ़ाया सरकारी नौकरियों में आरक्षण का कोटा

festival advance bonus

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राज्य सूबे की सरकारी नौकरियों में आरक्षण का कोटा (reservation quota) बढ़ा दिया है। अब यूपी में सरकारी नौकरियों में 60 फीसदी पदों पर आरक्षण होगा। योगी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोरों को 10 फीसदी आरक्षण देने के बाद रिजर्वेशन का कोटा बढ़ाया है। ऐसे में सभी भर्ती आयोग इसी के आधार पर विज्ञापन निकालकर आवेदन मांगेंगे।


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं और भर्ती के लिए जो प्रस्ताव पूर्व से आए थे, उसे वापस भेजकर इसमें संशोधन कराया जा रहा है। योगी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया हैृ। इसके तहत उत्तर प्रदेश लोक सेवा (आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण) अधिनियम-2020 जारी किया जा चुका है।


Also Read: CM योगी का आदेश, 31,661 पदों पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में करें पूरी


इसके आधार पर आर्थिक रूप से कमजोरों को 10 फीसदी आरक्षण देना अनिवार्य हो गया है। इसका फायदा केवल यूपी में रहने वालों को ही मिलेगा। अपर मुख्य सचिव कार्मिक मुकुल सिंहल ने निर्देश भेज रखा है कि इसे कड़ाई से लागू किया जाए। बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फ़ीसदी आरक्षण देने के बाद प्रदेश में सरकारी नौकरियों में 60 फ़ीसदी रिजर्वेशन लागू हो गया है।


मौजूदा समय में अनुसूचित जाति के लिए 21 फीसदी, अनुसूचित जनजाति दो फीसदी, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को सरकारी नौक्रियूं और शिक्षण संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण देने की व्यवथा की थी। इसके तहत सालाना 8 लाख रुपए आय वालों को 10 फ़ीसदी आरक्षण मिलेगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में ऑपरेशन अतीक गैंग जारी, दो और करीबियों पर चला योगी का बुल्डोजर, दो बिल्डिगें ढहाई

BT Bureau

7th pay commission: अंतरिम बजट के बाद इन कर्मचारियों की सैलरी में हुई 50 फीसदी बढ़ोत्तरी

admin

यूपी BJP पदाधिकारियों की नई टीम घोषित, जातीय संतुलन साधने की कोशिश, देखें लिस्ट

BT Bureau