Breaking Tube
Government

UP Budget 2020: धार्मिक पर्यटन पर योगी सरकार का विशेष जोर, अयोध्या, काशी से लेकर कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए खोला खजाना

योगी सरकार (Yogi Government) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट (UP Budget 2020) पेश किया. यह बजट बीजेपी सरकार का चौथा पूर्ण बजट था. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने 5 लाख 12 हजार 860 करोड़ का बजट पेश किया, इसमें 10 हजार 967 करोड़ की नई योजनाएं शामिल हैं. योगी सरकार ने बजट में पर्यटन को बढ़ावा देने की भी व्यवस्था की है. इसके तहत सरकार ने काशी, अयोध्या और कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए करोड़ों रुपए बजट में आवंटित किए हैं.


योगी सरकार ने एक तरफ जहां अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए ने 85 करोड़ की व्यवस्था की है और तुलसी स्मारक भवन के सुदृढ़ीकरण के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है. यही नहीं उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति के अंतर्गत पर्यटन इकाइयों को प्रोत्साहन के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था भी की गई है.


यही नहीं गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपए और काशी विश्वनाथ मंदिर के सौंदर्यीकरण योजना के लिए 200 करोड़ की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 8 करोड़ रुपए एवं सिंधु दर्शन यात्रा अनुदान के लिए 10 लाख की व्यवस्था प्रस्तावित है.


Also Read: योगी सरकार ने पेश किया इतिहास का सबसे बड़ा बजट, जानिए क्या है आपके लिए खास


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

केरल भायनक बाढ़ के बाद महामारी का कहर बढ़ा, स्वास्थ्य मंत्रालय में अलर्ट जारी

Satya Prakash

‘पुरानी पेंशन योजना’ लागू करने से साफ इंकार, लेकिन NPS की सालों से बरकरार रकम ‘ब्याज सहित’ देने का पूरा किया वादा

BT Bureau

जानलेवा खुलासा : बिहार के गंगा किनारे गांव में फ़ैल रहा है, गॉल ब्लैडर का कैंसर

Satya Prakash