Breaking Tube
Government

Covid- 19: सीएम योगी ने दी एक औऱ राहत, अब बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान पर अब नहीं लगेगा कोई शुल्क

कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप देशभर में तेजी से बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए प्रधनमंत्री मोदी ने 14 अप्रैल तक सभी राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) छुआछूत की इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का पालन कराने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. इसी क्रम मेें बिजली उपभोक्ता घर में बैठे-बैठे बिल का भुगतान कर दें इसके लिए योगी सरकार ने ऑनलाइन भुगतान के दौरान किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है.


दरअसल, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन बिल के भुगतान पर एक सुविधा शुल्क चुकाना पड़ता है, जो ऑनलाइन भुगतान की सुविधा देने वाली बैंकिंग कंपनियां वसूलती हैं. ऐसे में लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि इस शुल्क का भुगतान UPPCL खुद करेगी. इस मामले में निर्देश जारी कर दिए गए हैं जिससे ऑनलाइन बिल के भुगतान को प्रोत्साहन मिलेगा और लोग बिल जमा करने के लिए घरों से निकलने में परहेज करेंगे.


ई-निवारण ऐप से कर सकते हैं ऑनलाइन भुगतान

विद्युत उपभोक्ता अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान ई-निवारण ऐप के जरिये कर सकते हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर अथवा https://bit.ly/2UpjQqK लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है. UPPCL की बेबसाइट www.upenergy.in पर भी  बिल भुगतान के टैब पर जा कर बिल का ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है. शहर में रहने वाले उपभोक्ता सीधे https://bit.ly/2WBPeVB लिंक के जरिए बिल जमा कर सकते हैं जबकि ग्रामीण उपभोक्ता https://uppcl.mpower.in/wss लिंक के जरिये बिल जमा कर सकेंगे.


हेल्पलाइन नंबर 1912 पर मिलेगा परेशानी का हल

इस मामले में जारी UPPCL के प्रेस नोट के मुताबिक अगर ग्राहकों को बिल के ऑनलाइन पेमेंट में किसी तरह की मुश्किल आ रही हो तो वो हेल्पलाइन नंबर 1912 पर फोन करके अपनी परेशानी का हल पा सकते हैं. उपभोक्ताओं को घर बैठे बैठे बिल के ऑनलाइन भुगतान के इन तरीकों के बारे में बताने के लिए उन्हें sms से भी जानकारी भेजने का फैसला किया गया है. बिल के ऑनलाइन पेमेंट की पूरी प्रक्रिया यूट्यूब लिंक https://www.youtube.com/watch?v=mIwbf0Mla4I पर मौजूद वीडियो ट्यूटोरियल से भी जानी जा सकती है.


Also Read: COVID-19: योगी सरकार ने निभाया वादा, गरीबों के लिए जारी किए 235 करोड़ रूपए


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

महिलाएं क्यों कराती हैं नसबंदी, चौंका देने वाली सच्चाई आई सामने

Satya Prakash

किसानों और गरीबों के लिए खजाना खोलेगी मोदी सरकार, मकर संक्रांति के बाद खाते में आएंगे 30 हजार

BT Bureau

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना: 2020 से पहले मोदी सरकार देगी 1 करोड़ घर

BT Bureau