Breaking Tube
Government

यूपी: ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने की तैयारी, ये है योगी सरकार का प्लान

CM Yogi adityanath

ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए योगी सरकार रोजगार का बड़ा मौका लेकर अाई है। इस अभियान में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत बैंकिंग सुविधाओं की मदद के लिए प्रदेश भर में 50 हजार बैंकिग करेस्पांडेंट सखियों को तैनात किया जाएगा। इनके होने से ग्रामीणों को काफी सहूलियत भी होगी और साथ ही ग्रामीण महिलाएं भी सेल्फ डिपेंड बनेंगी। इसके अलावा भी कई तरह की योजनाओं में ग्रामीण महिलाओं से काम लिया जाएगा।


ये होगा काम

जानकारी के मुताबिक, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए योगी सरकार ने एक बड़ा क़दम उठाया है। जिसके अन्तर्गत अब बैंकिंग सुविधाओं की मदद के लिए प्रदेश भर में 50 हजार बैंकिग करेस्पांडेंट सखियों को तैनात किया जाएगा। बैंकिग करेस्पांडेंट सखी गांव में ही लोगों को बैंक से पैसे का भुगतान कराने की सुविधा मुहैया कराने का काम करेंगी। सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में बैंकिग करेस्पांडेंट सखी तैनात की जाए। टीम 11 की बैठक में इसी अहम मुद्दे पर चर्चा भी की जा रही है।


Also Read: प्रवासी मजदूरों की सुध लेने में योगी रहे आगे, घर वापसी के लिए सबसे अधिक ट्रेनों को मंजूरी देने वाला राज्य बना UP


बता दें कि हर बैंकिग करेस्पांडेंट सखी को पहले छह महीने तक चार हजार रूपए प्रतिमाह और छह महीने पश्चात चार हजार रूपए एवं बैंक का कमीशन प्राप्त होगा। इसके अलावा वो बैंकिंग के लेन देन में जितने लोगों की मदद करेंगी, उन्हें उतना ज्यादा कमिशन भी मिलेगा।


अन्य कई रोजगार भी बनाएंगे अभियान को सफल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से ग्रामीण आजीविका मिशन के जरिये मास्क समेत सिलाई, कढाई, पत्तल, मसाले जैसे उत्पादों के लिए काम कर रही महिलाओं को मदद मिलेगी। इनका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार और स्वावलंबन को बढ़ावा देना है। ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिन स्वयं सहायता समूहों को 218.49 करोड़ का फंड दिया गया है, उनमें बड़ी संख्या में वंचित समाज की महिलाएं जुड़ी हुई हैं।


Also Read: घर वापसी के लिए UP के प्रवासी मजदूरों से अन्य राज्य न लें किराया, हम खुद देंगे पैसा: सीएम योगी


ये सहायता 196 वनटांगिया, 2477 मुसहर, 366 थारू जनजाति की महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को दी गई है। ये फंड ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिया गया है और इससे 38 लाख 25 हज़ार 649 परिवारों को सीधा फायदा होने वाला है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

केरल की बाढ़ में बेकार हुई 12वीं की मार्कशीट छात्र ने की आत्महत्या

Satya Prakash

कालेधन पर मोदी सरकार को बड़ी सफलता, दो नागरिकों के स्विस बैंक खातों की मिल सकती है जानकारी

BT Bureau

जिंदगी को आसान बनाने के लिए हैं सरकार की योजनाएं : पीएम मोदी

BT Bureau