Health Tip: विटामिन से भरपूर इन Food Items को करें अपनी डाइट में शामिल, दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

 

आज के समय में स्वस्थ रहना सबसे बड़ा टास्क है. क्योंकि बेहद कम उम्र ने ही लोगों को हार्ट अटैक आ रहा गई. ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद ही जरूरी है. इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने शरीर के लिए विटामिन की खासा जरूरत होती है. जी हां, विटामिन ए, बी, सी, डी, के और ई की निश्चित जरूरत शरीर को होती है. ये सभी विटामिन्स शरीर के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होते हैं. आपकी डाइट में हर तरह के विटामिन शामिल हों, इसका ख्याल भी आपको ही रखना होगा.

इन चीजों को करें डाइट में शामिल

दूध: कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाने वाला दूध विटामिन ए की कमी को भी पूरा करता है. हर रोज कम से कम एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए. इससे आप निरोगी रहेंगे.

शकरकंद: विटामिन ए से भरपूर शकरकंद को आप रोस्ट करके या फिर उबालकर खा सकते हैं. इसे फ्राई करके खाने से पहरेज करें, वरना इससे मोटापा बढ़ सकता है.

मछली: मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ विटामिन के कई स्रोत होते हैं. इसे डाइट में शामिल करके एक कम्प्लीट हेल्दी डाइट बनाया जा सकता है.

हरी सब्जियां: हरी सब्जियों में सभी तरह विटामिन के और अन्य विटामिन्स की मात्रा होती है. हरी साग सब्जियों के अलावा अन्य सब्जियों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. छ इस तरह से विटामिन के रिच फूड को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा आपको अगर किसी तरह की एलर्जी है तो अपने डाइटिशियन या डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

टमाटर: विटामिन सी से भरपूर टमाटर का इस्तेमाल किसी डिश में या सलाद के रूप में जरूर करें. टमाटर को खाने का जो भी विकल्प आपको अच्छा लगे, उसे आज़मा सकते हैं. टमाटर खाने से शरीर में विटामिन सी की कोई कमी नहीं होती.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )