Health Tip: अगर पीरियड में आप भी होती हैं ब्लोटिंग से परेशान, तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

 

महिलाओं और लड़कियों के लिए पीरियड के दिन काफी दर्द भरे होते हैं. पीरियड के साथ साथ महिलाओं को मूड स्विंग, क्रैम्स, पेट दर्द, कमर दर्द, और पैर दर्द से भी जूझना पड़ता है. ये दिक्कतें परेशानी को कई गुना बढ़ा देती है. अगर आप भी कुछ ऐसी समस्‍याओं से हर महीने जूझती हैं तो यहां हम आपको बताते हैं कि पीडियड्स के दौरान ब्‍लोटिंग की समस्‍या को कम करने के लिए क्‍या किया जा सकता है. ये कुछ नोर्मल से टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने पीरियड की परेशानी को कम कर सकते हैं.

खुद को रखें हाइड्रेट

कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से भी ब्लोटिंग होने की संभावना बन जाती है. आप जितना अधिक पानी का सेवन करेंगी, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा. आप चाहें तो नारियल पानी, अनार जूस आदि का भी सेवन कर सकती हैं.

अल्कोहल और कैफीन से बचें

अल्कोहल और कैफीन का सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्‍या बढ़ सकती है. इसलिए पीरियड्स के दौरान इन चीजों की बजाय हेल्दी ड्रिंक्स अपनी डाइट में शामिल करें. आप सुबह चाय या कॉफी की जगह जिंजर टी, ग्रीन टी या मिन्‍ट टी आदि का सेवन करें.

एक्सरसाइज जरूरी

अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो बेहतर होगा अगर आप थोड़ी देर वॉक कर लें. आप अगर नियमित रूप से एक्सरसाइज करें तो पीरियड्स में होने वाली समस्या और ब्लोटिंग से राहत पा सकती हैं.

तनाव से बचें

अगर आप अत्‍यधिक तनाव झेल रही हैं तो इससे भी आपके पीरियड्स काफी प्रभावित होते हैं. इसलिए आप जहां तक हो सके तनाव से बचें और योग, ध्‍यान, मसाज आदि की मदद से स्‍ट्रेस फ्री रहें.

स्मोकिंग से परहेज

स्मोकिंग करने की अगर आपको आदत है तो भी पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए स्‍मोकिंग से बचें.

नमक का इंटेक करें कम

पीरियड्स के दौरान अक्‍सर महिलाएं चटपटी चीज खाना पसंद करती हैं लेकिन आपको बता दें कि नमक से भरे फूड्स दरअसल समस्‍या को और अधिक बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप चिप्‍स, स्‍नैक्‍स आदि की बजाय हेल्‍दी फूड का सेवन करें.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )