अगर खो गया आपका पैन कार्ड?, तो घर बैठे इस तरह डाउनलोड करें E-PAN Card

किसी भी सरकारी काम के लिये जैसे इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो या कोई बैंक से जुड़ा काम हो, हम सभी को पैनकार्ड की जरुरत पड़ती है. ऐसे में अगर आपका पैनकार्ड खो जाता है तो आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप e-PAN Card के जरिए भी अपना काम चला सकते हैं. इसके लिये सबसे पहले आपको बताय़ेंगे कि e-PAN Card होता क्या है ?

क्या होता है e-PAN Card

जानकारी के मुताबिक, e-PAN Card को आप डिजिटल या ऑनलाइन पैन कार्ड भी कह सकते हैं. यह आपको पैन कार्ड का एक वर्चुअल रूप होता है. E-PAN, पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी से कहीं बेहतर है. इसके खोने का झंझट नहीं है. जब भी जरूरत हो, वेरिफिकेशन के लिए आप फिजिकल पैन कार्ड की तरह इसके इस्तेमाल कर सकते हैं. खास बात है कि आप मिनटों में ई-पैन कार्ड डाउनलोड (download e-PAN card) कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसका तरीका-

कैसे डाउनलोड करें ई-पैन कार्ड?

1. सबसे पहले, आयकर विभाग की वेबसाइट पर दिए गए ‘डाउनलोड ई-पैन’ विकल्प पर जाना होगा. इसका लिंक: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html

2. यहां आपको आपका पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.

3. फिर, आधार कार्ड नंबर दर्ज करें.

4. यह आपसे आपकी जन्मतिथि दर्ज करने के लिए कहेगा. उसके बाद, नियम और शर्तों को स्वीकार करें.

5. एक बार जब आप नियम और शर्तें स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। उस ओटीपी को दर्ज करें और सब्मिट बटन पर टैप करें.

6. उसके बाद, एक पेमेंट ऑप्शन खुलेगा. यहां आपको 8.26 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसे आप UPI, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं.

7. पेमेंट पूरा होने के बाद, आप अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

ध्यान देने वाली बात है कि पैन कार्ड की PDF फाइल पासवर्ड से सुरक्षित होगा. इसका पासवर्ड आपकी जन्मतिथि होगी.

also read : Twitter का पहला रिपोर्ट कार्ड: 94 शिकायतों, 133 URL पर एक्शन, आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे 4179 खातों पर रोक

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )