अगर आप भी हैं डैंड्रफ की समस्या से परेशान, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दूर होगी सारी समस्या

सर्दियों के मौसम में कई समस्याएं होती हैं, जिसमें बालों के झड़ने की समस्या से लेकर डैंड्रफ की समस्या भी बहुत आम बात होती है. ठंड में स्कैल्प ड्राई होने की वजह से डैंड्रफ की समस्या होने लगती है, लेकिन यह समस्या कभी-कभी बालों को कुछ ज्यादा नुकसान पहुंचाने लगता है जिससे बाल बहुत कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने लगते हैं. बालों की देखभाल करने के लिए हम कई बार बाजार में बिकने वाले केमिकल्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जो बालों को काफी कमजोर कर देता है. कई बार बाल भी बेहद ड्राई हो जाते हैं. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के आासन उपायों के बारे में.

नीम

ताजा नीम की पत्तियों को लेकर पेस्ट बना लें. नीम के पत्ते (Neem Leaves) एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. सिर पर नीम का पेस्ट लगाकर कुछ देर बाद धो लेने पर सिर से डैंड्रफ दूर हो सकता है.

नारियल तेल

एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसमें नींबू मिला लें. सिर पर फैले डैंड्रफ और डैंड्रफ से होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस तेल को लगाएं और बालों पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस तेल से बालों की ग्रोथ भी प्रोमोट होने में मदद मिलती है.

दही

रूसी हटाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है दही (Curd) का इस्तेमाल. इसे बालों पर लगाने के लिए एक कटोरी में दही लें और हाथों से बालों के सिरे से जड़ों तक लगा लें. इसे सिर पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने पर ही प्रभाव दिखने लगता है. दही के असर को बढ़ाने के लिए आप इसमें काली मिर्च भी पीसकर मिला सकते हैं.

सेब का सिरका

बालों को धोने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करें. ध्यान दें कि इसे पानी में मिलाए बिना कभी भी इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है. नहाने के मग्गे में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर मिलाएं और नहाने समय इससे बालों को धोएं. 2 से 3 मिनट रुकने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें. रूसी पर यह नुस्खा कारगर साबित होता है

एलोवेरा

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल बालों से डैंड्रफ हटाने (Dandruff Removal) के लिए किया जा सकता है. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर बालों पर लगाएं या फिर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें. 10 से 15 मिनट बाद हेयर वॉश करें. आप हफ्ते में 2 बाल एलोवेरा बालों पर लगा सकते हैं.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )