अगर लैपटॉप के जल्दी गर्म होने की समस्या से आप भी हैं परेशान तो फॉलो करें ये टिप्स

 

वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पढ़ाई के इस जमाने में हर कोई लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहा है। कई बार ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से लैपटॉप काफी दिक्कत करने लगा है। अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ देर तक लैपटॉप का उपयोग करने के बाद वह ओवरहीट होने लगता है। अगर आपका लैपटॉप भी इस्तेमाल करते समय जल्दी गर्म हो जाता है, तो आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने लैपटॉप को गर्म करने से रोक सकते हैं।

अपनाएं ये तरीके

जैसे की हम सबको पता है कि लैपटॉप के भीतर वेंटिलेशन को ध्यान में रखते हुए सीपीयू पंखे होते हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि समय के साथ साथ वहां पर काफी धूल जम जाती है। ऐसे में लैपटॉप के भीतर वेंटिलेशन ठीक से हो नहीं हो पाता। इस कारण वो गर्म होने लगता है। ऐसे में आपको लैपटॉप के भीतर जमी धूल को साफ कर देना चाहिए। आप लैपटॉप के भीतर जमी धूल को किसी लैपटॉप इंजीनियर की मदद से साफ करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको लैपटॉप के हार्डवेयर की जानकारी है, तो आप मुलायम ब्रश की मदद से सीपीयू और कूलिंग सिस्टम में जमी धूल को साफ कर सकते हैं।

अगर आप अपने लैपटॉप को चार्ज करने के लिए किसी बाहरी चार्जर का उपयोग करते हैं। इस स्थिति में उसके गर्म होने की संभावना काफी बढ़ जाती है और लैपटॉप में कई दिक्कतें भी आ सकती हैं। अपने लैपटॉप को हमेशा ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें। लैपटॉप चार्ज होने के बाद चार्जर को तुरंत बाहर निकाल लें।

आपको अपने लैपटॉप से गैर जरूरी एप्लीकेशन को डिलीट कर देना चाहिए। इससे आपके लैपटॉप के ओवरहीट होने की समस्या दूर हो जाएगी।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )