UP के 2150 केंद्रों पर शुरू हुआ बच्चों का टीकाकरण, पहले दिन ही चेकिंग करने पहुंचे CM योगी

बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए पूरे देश में बच्चों की वैक्सीन भी आज से लगना शुरु हो गयी है. जिसके क्रम में अगर सिर्फ यूपी की बात करें तो प्रदेश में भी आज 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सिनेशन शुरू हो गया है. आंकड़ों की माने तो 2150 केंद्रों पर टीकाकरण का अभियान शुरू किया गया है. मुख्यमंत्री ने लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल पहुंचकर किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होने लोगों को भी जागरुक किया.

आज से शुरु हुआ टीकाकरण

जानकारी के मुताबिक, देश में कोरोना का बढ़ते केसेज में बीच सरकार की तरफ से तीन जनवरी से 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत करना एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. इस बीच बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए शनिवार से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई. यूपी में भी इसके लिए काम शुरु कर दिया गया है.

बच्चों के टीकाकरण अभियान के पहले दिन ही सीएम सिविल हॉस्पिटल पहुंचे थे. इस दौरान उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से यह टीकाकरण अभियान शुरू हो पाया है. आज 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सिनेशन शुरू हुआ. प्रदेश में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए 1 करोड़ 40 लाख वैक्सीन है. अकेले लखनऊ में 39 वैक्सिनेशन सेंटर बनाए गए हैं, प्रदेश में 2 हजार से ज्यादा वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं.

आगे उन्होंने कहा कि ये सच है की ओमीक्रॉन तीव्र वेरिएंट है, लेकिन सेकंड वेव की यूलना में बहुत हल्का वेरिएंट है. सेकंड वेव में हमने महसूस किया था कि लोग बीमार होते थे उन्हें रिकवर होने में 15 से 20 दिन लग जाते थे, लेकिन ओमीक्रॉन में ऐसा नहीं है. ओमीक्रॉन से घबराने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरुरी है.

CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

15 से 18 वर्ष की आयु वाले सभी बच्चे ऑनलाइन माध्यम से CoWIN की मौजूदा अकाउंट या नये मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर स्वयं का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

सभी छात्र वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल पर अपने स्टूडेंट आईडेंटी कार्ड का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

यह सुविधा सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी.

वैक्सीन लेने वाले सभी पात्र बच्चे टीकाकरण केंद्र पर भी जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और वैक्सीन के लिए अपॉइनमेंट ऑनलाइन या केंद्र से ले सकते हैं.

ALSO READ : देश भर में आज से शुरू होगा बच्चों का कोरोना टीकाकरण, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )