Navratri Food : अगर आप भी रहना चाहते हैं नवरात्रि के नौ दिन व्रत, तो डाइट में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड्स

 

कुछ ही दिनों में नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के नौ दिनों का काफी महत्व होता है. इन नौ दिनों में लोग मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा आराधना करते हैं. मान्यता है कि नवरात्र के दिनों में सच्चे मन से जो भी मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. ऐसे में लोग नौ दिन तक फलाहारी व्रत भी रखते हैं. आज की खबर में हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि व्रत के दिनों में किस तरह का खाना खाएं. ये 7 खाने के सामानों को अगर आप व्रत के फलाहार में शामिल करेंगे तो आपके खाने का स्वाद और बढ़ जायेगा

फलाहार में शामिल करें ये आइटम्स

पनीर – खाने का ज़ायका बढ़ा देने वाला पनीर डेयरी प्रोडक्ट है और इसका इस्तेमाल फलाहार में भी अलग-अलग तरह से किया जा सकता है. पनीर एक प्रोटीन रिच फूड है जो कि पेट भरा रखने के साथ एनर्जेटिक महसूस कराता है.

चीज़ – उपवास के दौरान चीज़ का भी फलाहार में उपयोग किया जा सकता है. इसका टेस्ट भी काफी पसंद आता है और इससे कई फूड प्रोडक्ट्स का स्वाद बढ़ाया जा सका है.

दूध – दूध को हमेशा ही संपूर्ण आहार माना जाता रहा है. फलाहार में अगर आप कुछ ठोस नहीं खाना चाहते हैं तो सिर्फ दूध का सेवन कर ही नौ दिनों तक खुद को ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं.

दही – फलाहार में दही का प्रयोग काफी फायदेमंद होता है. उपवास के दौरान डाइजेशन को बेहतर रखने में दही मददगार होता है. दही प्रोटीन रिच होता है और इसके साथ ही ये फलाहार का स्वाद बढ़ाने वाला भी है.

समक चावल – उपवास के दौरान भले ही सादे चावल नहीं खाए जाते हों लेकिन समक चावल का फलाहार के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है. समक चावल में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

सिंघाड़ा आटा – व्रत के दौरान सिंघाड़ा आटे का भी काफी प्रयोग किया जाता है. आप खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए सिंघाड़ा खाने के साथ ही सिंघाड़ा आटा का प्रयोग भी कर सकते हैं. प्रोटीन रिच सिंघाड़ा आटा से पूरियां, हलवा सहित कई तरह के फलाहार तैयार किए जा सकते हैं.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )