Omicron का खतरा देखते हुए भारत सरकार का बड़ा फैसला, 15 दिसंबर से नहीं शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

कई देशों में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने जमकर तबाही मचाना शुरू कर दिया है। जिसको देखते हुए अब भारत सरकार ने भी सतर्कता शुरू कर दी है। जिसके क्रम में अब अंतरराष्ट्रीय यात्री एयरलाइन सेवाओं की शुरुआत को एक बार फिर से टाल दिया गया है। अभी तक इसकी तिथि 15 दिसंबर निश्चित की गई थी। हालांकि अब इसे कब शुरू किया जाएगा उसका समय अभी निश्चित नहीं किया गया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से भारत आ रहे लोगों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं जो कि 1 दिसंबर की मध्यरात्रि से लागू हो गए हैं।

जारी हुए आदेश

जानकारी के मुताबिक, डॉयरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने बुधवार को यह जानकारी दी है। डीजीसीए ने एक आदेश जारी कर कहा कि वह वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री एयरलाइन सेवाओं (Commercial International Flights) को फिर से शुरू करने की तारीख के अपने फैसले पर एक बार फिर से विचार करेगा। डीजीसीए ने कहा है कि यह फैसला उसने कोरोना वायरस के उभरते नए वेरिएंट के चलते लिया है। हालांकि फ्लाइट्स का सामान्य संचालन कब से शुरू होगा डीजीसीए की ओर से फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

गौरतलब है कि दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। इसकी वजह से भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा की गाइडलाइंस के दायर में अबतक 12 देशों के नाम जोड़ दिए हैं। इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों को हवाई यात्रा करने के 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। RT-PCR निगेटिव होने के बावजूद भारत मे लैंड करने के बाद उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

बता दें कि भारत में जिन 12 देशों से यात्रियों के लिए स्क्रीनिंग अनिवार्य किया गया है इनमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इस्राइल, हांगकांग, ब्रिटेन सहित यूरोप के देश शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में पाए गए एक नए कोविड-19 वेरिएंट ओमिक्रॉन को चिंता के विषय के रूप में नामित किया है। यह पांचवां वैरिएंट है जिसे नाम दिया गया है।

Also Read: CM योगी का बड़ा ऐलान, 12वीं में 65 परसेंट से ज्यादा नंबर लाने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त टेबलेट देगी सरकार

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )