Breaking Tube
International

मेहमाननवाजी से गदगद हुए ट्रंप, बोले- भारत की NSG में एंट्री का करेंगे समर्थन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भारत के दो दिवसीय दौरे के समापन के बाद स्वदेश पहुंच चुके हैं. उन्होंने भारत को महान देश बताते हुए दौरे को बेहद सफल करार दिया. डोनाल्ट ट्रंप ने भारोसा दिलाया कि अमेरिका परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की एंट्री का समर्थन करेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने 24-25 फरवरी को भारत दौरा किया था. इस यात्रा पर उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप भी मौजूद थीं.


डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे रिश्तों को मजबूत करने और वैश्विक अखंडता को कायम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. साझा बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष मानते हैं कि विकासशील और कम आय वाले देशों में संप्रभु ऋण का निर्माण करने के लिए, ऋण लेने वालों और लेनदारों के लिए जिम्मेदार, पारदर्शी और स्थायी वित्तपोषण प्रथाओं को सुनिश्चित करना जरूरी है.


डोनाल्ड ट्रंप ने और पीएम मोदी ने ब्लू डॉट नेटवर्क की अवधारणा में भी दिलचस्पी दिखाई है. यह एक बहु-हितधारक पहल है जो वैश्विक बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले विश्वसनीय मानकों को बढ़ावा देने के लिए सरकारों, निजी क्षेत्र और नागरिक समाज को साथ लाएगी. बयान में कहा गया कि भारत और अमेरिका सूचना और डाटा के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र की जरूरत को समझते हैं.


बता दें कि ट्रंप ने अपनी भारत यात्रा की शुरुआत 24 फरवरी को अहमदाबाद से की थी. वह अमेरिका से सीधे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरे थे. जहां से पहले साबरमती आश्रम जाकर बापू को नमन किया और फिर मोटेरा स्टेडियम में अपने स्वागत समारोह में पहुंचे. ट्रंप के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और वहां से मोटेरा स्टेडियम तक लोग सड़क की दोनों तरफ खड़े थे. स्टेडियम में लगभग सवा लाख से ज्यादा लोगों ने ट्रंप का स्वागत किया था. वहीं से वो आगरा चले गए थे और उसी दिन शाम को दिल्ली आए थे. ट्रंप की यात्रा के दौरान तीन अरब डॉलर (लगभग 21 हजार करोड़ रुपये) के रक्षा सौदों समेत कई करार भी हुए हैं. साथ कई ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर सहमति भी बनी है.


Also Read: सामने आया डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया के पार्लर का खर्चा, रोजाना कराती हैं इतने लाख रुपए का मेकअप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नेपाल ने घोषित की नई भारतीय करेंसी गैरकानूनी, पढ़ें पूरी खबर

BT Bureau

पीएम मोदी के अनुरोध पर क्राउन प्रिंस ने 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का दिया आदेश

S N Tiwari

पिता से मिलवाने लाई बेटी के बॉयफ्रेंड को हो गया गे ‘ससुर’ से प्यार, जल्द ही शादी करेंगे ससुर-दामाद

S N Tiwari